Breaking News

7 हजार की कार के लिए एलन मस्क ने चुकाए इतने करोड़ रूपए

हम सभी जानते हैं कि कार या कोई भी वाहन जो पुराना हो जाता है, उसकी कीमत कम होती जाती है। हर आदमी अपने लिए नई कार की चाहत रखता है। फिर ऐसा क्या था एक कार में जिसके लिए दुनिया से सबसे अमीर आदमियों में शुमार एलन मस्क ने नई की जगह पुरानी कार खरीदी और वह भी एक हजार गुना ज्यादा कीमत देकर। सुनकर अजीब लगा न, लेकिन इस कार की कहानी काफी दिलचस्प है। टेस्ला ने पिछले महीने बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक साइबरट्रक को पेश किया था, जो काफी चर्चा में रहा। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इससे पहले ट्वीट किया था कि सायबरट्रक का डिजाइन 1976 के लोटस एस्प्रिट कार से प्रभावित था, जिसका इस्तेमाल जेम्स बॉन्ड क्लासिक फिल्म ‘द स्पाई हू लव्ड मी’ में किया गया था। फिल्म में कार एक पनडुब्बी में बदल जाती है और पानी के अंदर मिसाइल फायर करती है। इस विंटेज स्पोर्ट्स कार की कहानी भी फिल्मी है।

साल 1989 में न्यूयॉर्क के एक कपल ने लावारिस भंडारण यूनिट को 100 डॉलर (करीब सात हजार रुपए) में लिया था। जब उन्होंने यूनिट को खोला, तो उन्हें उसमें 1976 की लोटस एस्प्रिट स्पोर्ट्स कार मिली, जिसका इस्तेमाल 1977 में आई जेम्स बॉन्ड की फिल्म में किया गया था। हालांकि, दंपति को इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं थी क्योंकि उसने बॉन्ड की यह फिल्म नहीं देखी थी।

जब कार को एक ट्रक पर लादने के बाद वे घर के लिए रवाना हो रहे थे, तो ट्रक के चालक ने उनसे पूछा कि जेम्स बॉन्ड की यह कार भी उनके साथ चल रही है क्या। तब उन्हें इस कार के खास होने का एहसास हुआ। उन्होंने इस कार को ठीक करवाया और दो दशकों तक प्रदर्शित किया। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने कार को नीलामी के लिए रख दिया। उस वक्त लोटस एस्प्रिट को एक गुप्त खरीदार ने 10 लाख डॉलर (करीब सात करोड़ रुपए) में खरीदा, जिसका नाम था एलन मस्क।

 

About News Room lko

Check Also

अदाणी समूह के प्राकृतिक गैस-ग्रीन हाइड्रोजन मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत, अभी तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

अदाणी समूह ने प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन के मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत कर दी ...