Breaking News

एन्क्वास की टीम ने परखी कल्याणपुर सीएचसी की गुणवत्ता

• बारीकी से किया अलग-अलग बिंदुओं पर मूल्यांकन

कानपुर नगर। नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एन्क्वास) की दो सदस्यीय टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर का 20 व 21 फरवरी को दो दिन तक निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने इमरजेंसी विभाग, लेबर रुम, अंत: रोगी विभाग, वाह्य रोगी विभाग, पैथालाजी लैब, फार्मेसी कक्ष, सामान्य प्रशासन और सहयोगी सेवाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और अपनी रिपोर्ट तैयार की।

एन्क्वास की टीम ने परखी कल्याणपुर सीएचसी की गुणवत्ता

कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को इससे पहले राज्य स्तरीय कायाकल्प के तहत पिछले वर्षों में पाँच बार सांत्वना पुरस्कार मिल चुका है। इसके बाद राष्ट्र स्तरीय पुरस्कार के लिए भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने आवेदन किया गया।

टीबी से हुए स्वस्थ, अब उन्मूलन की संभालेंगे कमान

इसके लिए भारत सरकार से नामित दो सदस्यीय टीम में शामिल डा विमल राय शर्मा (मेडिकल सुप्रिटेंडेंट, देहरादून) व डा आदर्श विश्नोई (जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, मध्यप्रदेश) सोमवार को सीएचसी पहुंचे।

एन्क्वास की टीम ने परखी कल्याणपुर सीएचसी की गुणवत्ता

उन्होंने सीएचसी का निरीक्षण किया। टीम ने अस्पताल के मरीजों को मिलने वाली सुविधाएं, बिल्डिंग, स्टाफ का व्यवहार, पैथालाजी जांच, अभिलेखों का रखरखाव देखा और मरीजों से फीडबैक लिया। सम्पूर्ण निरीक्षण के दौरान टीम ने अपनी संतुष्टि जाहिर की और भविष्य में भी इसी तरह की सुविधाएं प्रदान काराने की उम्मीद जताई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सीएचसी की गुणवत्ता की जांच करने के लिए टीम गठित का जाती है जो आकर देखती है कि यहां मरीजों को ठीक से उपचार दिया जा रहा है या नहीं।

शिवाजी जयंती प्रकरण: कुलपति प्रो एनबी सिंह ने मामले की जांच के लिए बनाई विशेष जांच कमेटी, एक हफ्ते में सौंपेगी रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि निरीक्षण के समय चिकित्सालय का सम्पूर्ण स्टाफ ड्रेस कोड में मौजूद रहा और निर्देशित प्रोटोकॉल का भी पालन किया गया। टीम अब अपनी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपेगी। इसके बाद अस्पताल को पुरस्कार के लिए चुना जाएगा।

एन्क्वास की टीम ने परखी कल्याणपुर सीएचसी की गुणवत्ता

कायाकल्प के मंडलीय परामर्शदाता डा सुरेंद्र एवं कायाकल्प के जनपदीय परामर्शदाता डा आरिफ़ बेग़ ने बताया कि टीम ने दो दिन तक अस्पताल में रहकर अस्पताल के अंदर और बाहर के परिसर की कई व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली और बिंदुवार रिपोर्ट तैयार की। अब टीम अपनी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपेगी। यदि अस्पताल को 70 फीसदी से ज्यादा अंक मिलते हैं तो यह अस्पताल पुरस्कार की सूची में शामिल हो जाएगा। इस दौरान सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

क्या है नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास)

स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता की जांच एनक्वास की टीम की ओर से की जाती है। यह राष्ट्रीय स्तर की जांच होती है, जिसमें टीम अस्पताल में उपलब्ध सेवाएं, मरीजों के अधिकार, चिकित्सालय में उपलब्ध वार्ड और उपकरण सामग्री, उपकरण व मशीनों का रखरखाव एवं उपयोग, अस्पताल में दिए जाने वाले उपचार की गुणवत्ता, संक्रमण नियंत्रण, क्वालिटी मैनेजमेंट व मासिक उपलब्धियों समेत आठ बिंदुओं पर बारीकी से जांच करती है। इसमें प्रत्येक विभाग को 70 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होता है।

एन्क्वास की टीम ने परखी कल्याणपुर सीएचसी की गुणवत्ता

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बच्चे के जन्म की खुशी पर बांटे लड्डू खाने से 15 बच्चे बीमार, कई अस्पताल में भर्ती

लखनऊ के मेहंदीगंज इलाके में बच्चे की खुशी के अवसर पर बांटे गए लड्डू खाने ...