एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया पर निशाना साधा कहा-“मानवता के खिलाफ हो रहे अत्याचार…”

युक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया पर निशाना साधा हैं व  कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने लोगों के अधिकारों और आजादी का दमन बढ़ा दिया है और सुरक्षा परिषद को मानवता के खिलाफ संभावित अपराधों के लिए उस पर इंटरनेशनल कोर्ट में मुकदमा चलाने पर विचार करना चाहिए।

 उत्तर कोरिया में नागरिकों के अधिकारों पर ढेर सारी पाबंदी है। खबरों के मुताबिक, उत्तर कोरिया में विदेशी संगीत सुनना या विदेशी फिल्में देखना अपराध माना जाता है। विदेशी भाषा सामग्री का सेवन करते हुए पकड़े जाने पर किसी नागरिक को फांसी या जेल हो सकती है। उत्तर कोरिया में सांस्कृतिक प्रभाव को सीमित करने के लिए के-पॉप संगीत को प्रतिबंधित करने की योजना बना रहे हैं।

गुटेरेस ने एक नयी रिपोर्ट में यह टिप्पणी की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा को भेजी यह रिपोर्ट बृहस्पतिवार को जारी की गयी, जिसमें कहा गया है कि अलग-थलग पड़े उत्तरी एशियाई देश में मानवाधिकारों के लिए जवाबदेही तय करने में कोई प्रगति नहीं हुई है।

उत्तर कोरिया में विदेश में रहने वाले किसी व्यक्ति को कॉल करना अपराध है और उसे फांसी की सजा हो सकती है। 2007 में जब उसने कई इंटरनेशनल कॉल किए तो राज्य ने एक व्यक्ति को मार डाला गया।

About News Room lko

Check Also

जानिए आखिर कौन हैं Baba Vanga जिन्होंने दशकों पहले भारत के लिए की थी ये डराने वाली भविष्यवाणी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर बाबा वेंगा की ...