Breaking News

Apple Benefits: खतरनाक बीमारियों से बचाता है सेब, हर सुबह 1 सेब खाने के ये है फायदे…

आपने भी कहावत सुनी होगी ‘एन एप्पल ए डे, कीपस द डॉक्टर अवे’. यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सेब के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आगे हम आपको बताएंगे सेब का सेवन शरीर के लिए किस तरह लाभकारी रहता है.

सेब हमारी सेहत को सही बनाए रखने के लिए बहुत लाभकारी फल है। क्योंकि इसमें विटामिन C पाया जाता है जो रोगों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए हानिकारक तत्वों को कंट्रोल में रखता है।

आइए, यहां जानते हैं क्या है सेब खाने के फायदे

मोटापा कम करें

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में सेब को शामिल करना चाहिए, क्योंकि मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती हैं. सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति खतरनाक रोगों की चपेट में कम आता है.

दिल के लिए फायदेमंद 

सेब से हृदय रोगों का खतरा कम होता है। यह दावा 20 हजार से अधिक लोगों पर हुई एक रिसर्च में किया गया है। जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, सेब में फायबर और पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों को खतरा घटाता है। सेब आपकी कमर का साइज घटाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हृदय रोग होने की आशंका कम हो जाती है।

कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत

आप कब्ज या गैस की समस्या से परेशान हैं तो सेब खाइए, क्योंकि इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है.

दांतों को स्वस्थ रखें

सेब में फाइबर होता है जिससे आपके दांत स्वस्थ रहते हैं. सेब का सेवन बैक्टीरिया और वायरस को दूर भगता है. साथ ही सेब से आपके मुंह में थूक की मात्रा बढ़ जाती है. सेब का सेवन करने से आपके दांत पायरिया रहित रहते हैं.

हड्डियों को मजबूती दें

सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है. इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है. जिस व्यक्ति को की हड्डियां मजबूत होती हैं उसे थकान कम महसूस होती है.

कैंसर का खतरा घटाता है

एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्वों के कारण सेब में ऐसे कई गुण होते हैं, जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं। 41 से ज्यादा रिसर्च के एक रीव्यू के अनुसार- नियमित सेब खाने से लंग कैंसर का खतरा भी कम होता है। एक अन्य शोध के अनुसार, अधिक मात्रा में सब्जियां और फल खाने से कई तरह के कैंसर- जैसे स्टमक, कोलोन कैंसर के प्रति सुरक्षा मिलती है।

फेफड़ों को स्वस्थ रखता है 

ब्रिटेन में हुई रिसर्च कहती है सेब आपके फेफड़ों को भी स्वस्थ रखता है। ऐसे लोग जो हफ्ते में पांच सेब खाते हैं उनके फेफड़े बेहतर काम करते हैं। नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, सेब फेफड़ों और सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा घटाता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व हैं जो कई तरह से शरीर को हेल्दी रखते हैं।

ब्रेन पावर बढ़ती है

एक रिसर्च कहती है, सेब आपकी ब्रेन पावर भी बढ़ाती है। इसके बारे में एक अफवाह भी है कि जितना कैफीन एक कप कॉफी में होता है, उससे ज्यादा एक सेब में होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें प्राकृतिक शुगर होती है जो आपको एनर्जी देती है। अगली बार दोपहर में कॉफी पीने का मन करे तो इसकी जगह एक सेब खाएं। यह ज्यादा फायदेमंद है।

खूबसूरती बढ़ाए

सेब का सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे आप आकर्षक लगने लगते हैं.

मधुमेह को नियंत्रित करें

सेब का सेवन शरीर में टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करता है. इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करते हैं. शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लोकूज रहने पर आपको इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

पथरी से बचाए

गुर्दे में होने वाली पथरी से बचाव के लिए सेब का सेवन लाभदायक रहता है. यदि आपके पथरी हो भी गई है और आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी. इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में शरीर को आराम पहुंचाती है मैक्सी ड्रेस, खरीदने से पहले देखें इन अभिनेत्रियों के लुक्स

गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखना बेहद मुश्किल होता है। इसके पीछे की वजह है ...