Breaking News

ग्लोबल मार्केट में सैमसंग और हुवावे को पीछे छोड़ नंबर वन बनी Apple

कंपनी Apple ने ग्लोबल मार्केट में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की है। दरअसल, साल 2016 के पश्चात पहली बार ऐपल ग्लोबल मार्केट में टॉप कंपनी सैमसंग तथा हुवावे को पीछे छोड़ नंबर वन बन गई है।

कंपनी ये मुकाम अपनी iPhone 12 सीरीज के चलते प्राप्त कर सकी। कंपनी ने बीते वर्ष पहली बार 5G फोन लॉन्च किए थे, जिन्हें यूजर्स ने बहुत पसंद किया। साल 2020 के आखिरी तीन महीने में कंपनी ने आठ करोड़ से ज्यादा फोन बेचे, जिसके बाद कंपनी विश्व में सर्वाधिक ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनी बन गई।

एक रिपोर्ट की माने तो iPhone 12 सीरीज के मार्केट में आने से पूर्व  Samsung दुनियाभर में बेस्ट स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी थी। इसके सिवा Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में भी कुछ वक्त से गिरावट नजर आई।

इसका कारण है कि कोरोना काल में अमेरिकी सरकार ने Huawei पर बैन लगा दिया था और इस बैन की वजह से ही कंपनी की सेल में 40 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इसी संग हुवावे दुनिया में सर्वाधिक फोन बेचने के मामले में खिसक कर पांचवें पायदान पर आ गई।

इधर, Apple की नई iPhone सीरीज के कारण से सेल बढ़ी है। वर्ष 2020 के आखिरी तीन महीने में बिक्री में केवल 5 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। वहीं, इसी दौरान Samsung की सेल में 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। सैमसंग की वर्ष 2020 में सेल 15 प्रतिशत तक गिर गई।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...