Breaking News

गर्मियों के मौसम में हानिकारक यूवी किरणें से अपनी त्वचा को बचाने के लिए लगाए ये चीजें

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. यूवी किरणों के कारण टैनिंग, दाग-धब्बे, महीन रेखाओं, पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे में आप त्वचा के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाए होममेड फेस पैक का इस्तेमाल  भी कर सकते हैं. ये आपको इन समस्याओं से छुटकारा  दिलाने में मदद करेंगे. ये फेस पैक घर पर आसानी से मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं.

प्याज का रस और सेब साइडर सिरका

प्याज को ब्लेंड करें. प्याज के रस में सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे, गर्दन और पैरों पर लगाने के लिए कॉटन पैड का इस्तेमाल करें. इस मिश्रण को लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें.

नींबू का रस

एक कटोरी में एक या दो नींबू निचोड़ लें. इस रस को प्रभावित जगह पर कॉटन पैड का इस्तेमाल करके लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर लगाएं. आप सप्ताह में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दूध और हल्दी

आधा कप दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. दूध एक प्राकृतिक क्लीन्जर है. हल्दी पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये मुंहासों आदि को होने से रोकते हैं.

एलोवेरा

एलोवेरा का जेल लें. इस धूप से प्रभावित जगह पर लगाएं. आप एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से पहले इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं. इसे लगभग एक हफ्ते तक रोजाना इसका इस्तेमाल करें.

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...