Breaking News

प्रेगनेंसी के दौरान कार में करना पड़ता हैं सफर तो कुछ इस तरह लगाएं सीट बेल्‍ट

रोजाना सड़क हादसों में हम अपनों को खो देते हैं ज‍िनमें से ज्‍यादातर हादसे सीटबेल्‍ट न लगाने या गलत ढंग से लगाने के कारण होते हैं। सीटबेल्‍ट हम सब के ल‍िए जरूरी है पर अगर आप गर्भवती हैं तो आपके और बच्‍चे की सेफ्टी के ल‍िए सीटबेल्‍ट का इस्‍तेमाल और भी ज्‍यादा जरूरी है।

अगर आप सीट बेल्‍ट का इस्‍तेमाल नहीं करेंगी तो क‍िसी भी पल वाहन में आप चोट‍िल होने के डर से बच नहीं पाएंगी। केवल सीट बेल्‍ट लगाना ही नहीं बल्‍क‍ि सीट बेल्‍ट को सही ढंग से लगाने का तरीका जानना बेहद जरूरी है जो हम आगे इस लेख से जानेंगे।

आपको सीट बेल्‍ट को स्‍टीयर‍िंंग वील से दूर रखना चाह‍िए और गाड़ी का कंट्रोल मेनटेन करना चाह‍िए। आपको सीट बेल्‍ट ठीक ढंग से लगाना आना बहुत जरूरी है। ज्‍यादातर मह‍िलाओं को सीटबेल्‍ट लगाने का सही तरीका मालूम नहीं होता है।

आप उसे चेंज करवाएं पर टाइट सीट बेल्‍ट लगाने से पेल्‍व‍िक एर‍िया और लोअर एब्‍डॉम‍िन पर जोर पड़ सकता है ज‍िसके कारण आपको अड़चन या अजीब महसूस हो सकती है इसल‍िए टाइट बेल्‍ट अवॉइड करें।

आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बेल्‍ट को कंधों के बगल से गुजरने वाला सीट बेल्‍ट, सीने के बीच में रखना है। इसके अलावा सीट बेल्‍ट लगाने से कई मह‍िलाओं को कमर में दर्द का अहसास होता है उन्‍हें कमर में दर्द से बचने के ल‍िए तक‍िया लगाना चाह‍िए।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...