Breaking News

धूप से अपनी नाजुक स्किन को बचाने के लिए हफ्ते में एक बार लगाएं ये मास्क

धूप में जाने से अगर आपकी त्वचा झुलस गई है या ग्लो चला गया है, तो इसके लिए आपको कोई महंगी क्रीम लेने की जरूरत नहीं है। आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके भी स्किन टैनिंग से मुक्ति पा सकते हैं। वहीं, सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि टैनिंग क्यों होती है.

टैनिंग, फोटोडैमेज के खिलाफ बॉडी की नेचुरल सुरक्षा है, जो कि यूवी रेडिएशन से क्रिएट होता है। वहीं मेलेनिन एक प्राकृतिक पिगमेंट है, जो हमारी बॉडी द्वारा बनाया जाता है और हमें हमारी स्किन का रंग प्रदान करता है। यह यूवी किरणों के खिलाफ शरीर को अधिक मेलेनिन उत्पन्न करने के लिए आपके मेलानोसाइट्स को एक्टिव करने में मदद करता है।

टमाटर- टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहराएं। ये स्किन से टैनिंग को दूर कर उसे ब्राइटर और ग्लोइंग बनाएंगा

एलोवेरा जेल- सोने से पहले एलोवेरा को स्किन पर जरूर लगाएं। इसकी पतली लेयर को चेहरे पर लाएं और अगली सुबह धोएं। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें।

खीरा- खीरे को अच्छे से ब्लैंड कर लें और इसके जूस को दूध में मिला लें। इसके पेस्ट को चेहरे और हाथों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें और जल्द ही बेहतर रिजल्ट पाएं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...