Breaking News

कोरोना महामारी को लेकर युद्ध स्तर पर की जाए व्यवस्था: आशुतोष टंडन

लखनऊ। माननीय नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के जरिये प्रदेश के सभी व नगर आयुक्त गण को कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं सभीमहापौर से कार्यों के संबंध में वार्ता की। जिसमें उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों के कंटेनमेंट जोन से लेकर हर वार्ड में सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग अभियान चलाने, अंत्योष्टि स्थल की व्यवस्था दुरुस्त करने, पेय जल के संकट को दूर करने व वर्षा ऋतु से पहले नालों की साफ सफाई के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों को सुरक्षा के साथ- साथ कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा किट उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कोविड-19 के विरूद्ध कार्य करने के लिए कर्मचारियों को मोटिवेट करने के लिए भी निर्देशित किया।

निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने निर्देशित किया कि प्रदेश के हर जिले के प्रत्येक वार्डों में निगरानी समिति को सक्रिय किया जाए। निगरानी समिति में पार्षद उसके अध्यक्ष, सरकारी लोग, आशा आंगनबाड़ी व डिफेंस के लोग शामिल हैं। ये निगरानी समितिक्षेत्र में प्रदेश में जितने कंटेनमेंट जोन बने हैं और जितने लोग होम आइसोलेशन में हैं उनकी देखभाल करें। जो लोग कोविड 19 से बीमार हैं या जो 45 साल से ऊपर हैं, उनके काविड टीकाकरण में मदद करें। संक्रमण को रोकने में मदद करें, लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी निगरानी समितियां होम आइसोलेशन के लोगों की देखरेख करने के लिए सक्रिय हो जाएं।

रणनीति बनाकर किया जाए सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग

आशुतोष टंडन ने निर्देशित किया कि प्रदेश में वृहद स्तर पर सफाई व सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए। हर वार्ड में रोस्टर बनाकर सैनिटाइजेशन किया जाए। कंटेनमेंट एरिया में सुबह शाम सैनिटाइजेशन किया जाए। वहीं बंदी के दौरान रविवार को वृहद सैनिटाइजेशन अभियान भी चलाया जाए। जिसमें बड़ी गाड़ियां व फायर ब्रिगेड को सैनिटाइजेशन के लिए इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों को अंत्योष्टि स्थलों पर समुचित व्यावस्था कराने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने सैनिटाइजेशन को लेकर निर्देश दिए कि रणनीति बनाकर सैनिटाइजेशन करवाया जाए। रणनीति के तहत पहला कंटेनमेंट जोन में, दूसरा वॉर्डवार सैनिटाइजेशन और तीसरा वृहद सैनिटाइजेशन करवाया जाये। जिससे कोरोना संक्रमण को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके।

नगर निगम के फ्रंट लाइन वर्करों की सुरक्षा का रखें ध्यान

नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगर निगम के फ्रंट लाइन वर्कर्स सफाई कर्मचारियों को विशेष रूप सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। उन्हें प्रोटेक्ट किया जाए, उनके लिए पीपीई किट, सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्ज आदि की व्यवस्था की जाए।

शुद्ध पेय जल की व्यवस्था की जाए

आशुतोष टंडन जी ने कोविड 19 व वर्षा ऋतु को लेकर सफाई व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में पेय जल के संकट पर विशेष नजर रखी जाए। जहां पेयजल संकट है वहां रिबोर करा लिया जाए। जहां लीकेज है, वहां की व्यवस्था ठीक कराया जाए, जहां हैंडपंप लगाने की जरूरत है उसे देखा जाए। पानी की सफाई के लिए नियमित रूप से क्लोरीनेशन हो, व वाटर टेस्टिंग भी की जाए।

बरसात से पहले हो नालों की सफाई

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बरसात से पहले नालों की सफाई करा ली जाए ताकि जलभराव की स्थिति न बनें। उन्होंने वर्चुअल मीटिंग में सभी माननीय महापौर, नगर आयुक्त से कहा कि नगर निगम की टीम जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व मेडिकल की टीम के साथ समन्वय बनाते हुए काम करे। पूरी शिद्दत के साथ काम किया जाए जिससे कोरोना को खत्म किया जा सके।

वर्चुअल बैठक के दौरान सचिव नगर विकास विभाग अनिल कुमार एवं अनुराग यादव तथा विशेष सचिव नगर विकास विभाग संजय यादव एवं इंद्रमणि त्रिपाठ समेत प्रदेश के सभी महापौर व नगर आयुक्त मौजूद रहे।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

औरैया में 152 ने जीती कोरोना जंग, दो की मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में शनि को दो और संक्रमितों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *