Breaking News

श्रम योगी पंजीकरण अभियान के तहत 11,777 श्रमिकों को मिली सहायता राशि

औरैया। जिले में श्रम योगी पंजीकरण अभियान के तहत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के 11,777 श्रमिकों को आपदा राहत योजना के तहत एक-एक हजार रुपए की धनराशि प्रदान की है।

यह जानकारी जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने देते हुए बताया कि बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा औरैया जिले के 11,777 श्रमिकों को श्रम विभाग की आपदा राहत योजना के अंतर्गत एक-एक हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की गई। इस मौके पर बुंदेलखंड के एक्सप्रेस-वे में काम करने वाले श्रमिक भी वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री के साथ जुड़े थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी ने सभी श्रमिकों को प्रमाण पत्र दिये।

उन्होंने बताया कि 14 जून (सोमवार) से औरैया जिले के सभी ब्लॉक में “श्रम योगी पंजीकरण अभियान” चलाया जाएगा, जिसका उद्देश्य भारी मात्रा में श्रमिकों का श्रम विभाग में निशुल्क पंजीकरण कराना है ताकी उन्हें श्रम विभाग की समस्त योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को “मेरा टीका, मेरा अधिकार” अभियान के साथ ही चलाया जाएगा। अभियान में गांव गांव जाकर अधिकारियों द्वारा कैम्प लगाकर लोगों को श्रम विभाग की योजना के बारे में जागरूक किया जाएगा तथा लोगों के फॉर्म और सम्बंधित अभिलेख लिए जाएँगे, उसके बाद ब्लॉक ऑफिस में श्रमिकों का पंजीकरण निःशुल्क करवाया जाएगा। बताया कि श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के लिए कुल 13 लाभकारी योजनाएं चलाई जाती हैं।

उन्होंने बताया कि इनका लाभ लेने के लिए पात्रता शर्ते और निम्न आवश्यक दस्तावेजों होने आवश्यक है, जिनके तहत सभी ऐसे निर्माण श्रमिक जो कि 18 से 60 वर्ष की आयु के है और उन्होंने पंजीकरण के समय पिछले 12 माह में 90 दिनों तक निर्माण श्रमिक के रूप में काम किया हो, निर्माण श्रमिक श्रम विभाग के जिला श्रम कार्यालय/जनसेवा केन्द्र/कामन सेंटर पर पंजीयन फार्म के साथ दो फोटो, आधार कार्ड और बैंक पासबुक की छायाप्रति के साथ निर्माण श्रमिक के रूप में गत 12 महीनों में 90 दिनों तक कार्य करने का प्रमाण पत्र सहित 20 रुपए पंजीकरण व 20 रुपये एक वर्ष का अंशदान जमा किया हो या फिर एक साथ 03 वर्ष का अंशदान 60 रूपया जमा किया हो।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...