Breaking News

लोकगीतों के ज़रिए स्कूलों के बच्चों का देश की एकता और देशभक्ति का आकर्षक प्रस्तुतिकरण

औरैया। सरकार की मंशा के अनुसार आजादी के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के क्रम में स्वतंत्रता सप्ताह एवं ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम के दौरान देवकली मंदिर पर संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश, विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा देश की एकता, अखण्डता एवं देशभक्ति की भावना को प्रेरित करने वाले कार्यक्रमों/लोकगीतों का आकर्षक प्रस्तुतिकरण किया गया।

लोकगीतों के ज़रिए स्कूलों के बच्चों का देश की एकता और देशभक्ति का आकर्षक प्रस्तुतिकरण

इस दौरान जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव एवं अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत लोक गीतों की मनमोहक प्रस्तुति कर स्कूली छात्र छात्राओं ने उपस्थित बच्चों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का हृदय देश-प्रेम की भावना से भर दिया।

कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रत्येक विद्यालय को पुरस्कार स्वरूप एक हजार रुपए की धनराशि तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि तिरंगे की छांव में स्वत ही हौसला बढ़ जाता है और आज यही देखने को मिल रहा है कि जो भी कार्यक्रम संपन्न हुए हैं वह बहुत ही सराहनीय और प्रसनसनीय रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का आगाज इतना अच्छा है तो अंजाम स्वत ही अच्छा होगा। उक्त के उपरांत देवकली मंदिर पर स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों के सम्मान में दीपोत्सव एवं वृक्षारोपण भी किया गया । लखनऊ से आई संस्कृति विभाग की टीम को पाच हजार रूपए नगद तथा स्मृति चिन्ह देकर जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी सहित भारी संख्या में स्कूल के बच्चे एवं सम्भ्रान्त व्यक्ति आदि उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

देश के लोकतंत्र को बचाने का चुनाव- पवन खेड़ा

• बोला – जनता भाजपा और प्रधानमंत्री के झूठ से ऊब चुकी है,2024 में इंडिया ...