Breaking News

औरैया: सपा ने जिला पंचायत सदस्य के 20 प्रत्याशियों के नाम किए घोषित

औरैया। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के जहां सभी पार्टियों ने कमर कस ली है वहीं रविवार को समाजवादी पार्टी (सपा) ने जिले में जिला पंचायत सदस्य पद के 23 क्षेत्रों में 20 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर अन्य पार्टियों को प्रत्याशी चयन में पीछे छोड़ दिया है।
औरैया में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित वर्ग के लिए आरक्षित होने के कारण सपा ने अनुसूचित वर्ग के लिए आरक्षित सात क्षेत्रों के अलावा अनारक्षित क्षेत्र से भी एक अनुसूचित जाति के प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। यानि कुल आठ प्रत्याशी अनुसूचित वर्ग से बनाये गये हैं, जिनमें तीन दोहरे, एक-एक कठेरिया, खटिक, दिवाकर, बेलदार व बेरिया जाति से है। यानि स्पष्ट है कि सपा इस बार के पंचायत चुनाव में दोहरे/जाटवों पर दांव लगाकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बोट बैंक में सेंधमारी कर आगामी विधानसभा चुनाव में जिले में इसका पूरा लाभ लेना चाहती है।

सपा के घोषित इन 20 प्रत्याशियों में चार प्रत्याशी यादव जाति व दो प्रत्याशी मुस्लिम समाज से हैं जो कि सपा के परम्पगत मतदाता माने जाते हैं और जिन जातियों से सपा की पूरे प्रदेश में पहचान भी है। इसके अलावा सपा ने इस चुनाव में लोध (वर्मा/राजपूत) वर्ग के तीन प्रत्याशी मैदान में उतार कर लोध मतदाताओं को अपनी तरफ रिझाने का प्रयास किया है। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग में एक-एक प्रत्याशी पाल व गूजर समाज से भी बनाया है।

नहीं दिया सवर्णो को महत्त्व :- जिले की 23 में से तीन क्षेत्र महिलाओं के लिए आरक्षित हैं जबकि सात क्षेत्र अनारक्षित हैं। यानि कि जिला पंचायत के 10 क्षेत्रों से सामान्य वर्ग (ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य व कायस्थ) चुनाव लड़ सकते हैं, पर सपा ने एक ब्राह्मण प्रत्याशी छोड़कर अन्य किसी सवर्ण जाति के व्यक्ति को प्रत्याशी न बना उन पर कोई भरोसा नहीं जताया है। जिस औरैया द्वितीय क्षेत्र से सपा ने डा. धीरज पाण्डेय को प्रत्याशी बनाया है उस क्षेत्र में भाजपा की ओर से दो कद्दावर नेता निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष दीपू सिंह या औरैया सदर ब्लाक के निवर्तमान ब्लाक प्रमुख सौरभ भूषण शर्मा को प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

ऐरवाकटरा के तीन क्षेत्रों के प्रत्याशियों के लिए चल रहा मंथन

ऐरवाकटरा ब्लाक में जिला पंचायत सदस्य पद के तीन क्षेत्र हैं। जिनमें प्रथम अन्य पिछड़ा वर्ग, द्वितीय अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित तो तृतीय क्षेत्र अनारक्षित है। जो तृतीय क्षेत्र अनारक्षित है वह यादव एवं शाक्य मतदाता बहाउल है यानि वहां भी किसी सवर्ण को टिकट दिए जाने की उम्मीद नहीं है। वैसे भी इस सीट पर निवर्तमान में सपा का ही कब्जा है। सपा सूत्रों के अनुसार इन तीनों क्षेत्रों में प्रत्याशियों के चयन हेतु जिला कमेटी व शीर्षस्थ नेतृत्व के बीच मंथन चल रहा है।

महिला‌ व अनारक्षित क्षेत्र के प्रत्याशियों की जातीय स्थित

महिला वर्ग के लिए आरक्षित तीन क्षेत्रों में सपा ने दो पर मुस्लिम व एक‌ पर गूजर जाति की प्रत्याशी मैदान में उतारी है। जबकि सात अनारक्षित में एक पर ब्राह्मण, एक विचाराधीन, शेष पांच में तीन पर यादव, एक पर लोध व एक पर दोहरे समाज के प्रत्याशी को मैदान में उतारा है।

सपा द्वारा घोषित प्रत्याशी 
औरैया प्रथम (अनुसूचित) – गणेश सिंह
औरैया द्वितीय (अनारक्षित) – डा. धीरज पाण्डेय
औरैया तृतीय (महिला) – भोला सिंह गुर्जर की पत्नी
औरैया चतुर्थ (महिला) – गुलनाज बेगम
अजीतमल प्रथम (महिला) – दाउद अख्तर की पत्नी
अजीतमल द्वितीय (अनारक्षित) – राजेश राजपूत
अजीतमल तृतीय (ओबीसी) – अनुराग राजपूत
भाग्यनगर प्रथम (ओबीसीएल) – गौरव यादव की पत्नी
भाग्यनगर द्वितीय (अनारक्षित) – संतोष यादव
भाग्यनगर तृतीय (अनारक्षित) – रवि त्यागी दोहरे
भाग्यनगर चतुर्थ (अनारक्षित) – धर्मेन्द्र यादव
बिधूना प्रथम (अनुसूचित) – महेश कठेरिया
बिधूना द्वितीय (अनुसूचित) – अवनेश कुमार खटिक
बिधूना तृतीय (अनुसूचित महिला) – गोमती देवी
सहार प्रथम (ओबीसी) – नीलम राजपूत
सहार द्वितीय (ओबीसी) – मूलचन्द्र पाल
सहार तृतीय (अनारक्षित) रूवी देवी यादव
अछल्दा प्रथय (अनुसूचित) – भरत दोहरे उर्फ खन्ना
अछल्दा द्वितीय (अनुसूचित महिला) – विमला देवी दोहरे
अछल्दा तृतीय (अनुसूचित महिला) – ऊषा दिवाकर
ऐरवाकटरा प्रथम (ओबीसी) – विचाराधीन
ऐरवाकटरा द्वितीय (ओबीसीएल) – विचाराधीन
ऐरवाकटरा तृतीय (अनारक्षित) – विचाराधीन।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...