Breaking News

हिन्‍दुस्तान में ऑनलाइन ट्रांजक्शन को लेकर आई जागरुकता, गूगल CEO भी हुए प्रभावित

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री सीआईआई के कार्यक्रम में सोमवार को उद्योगपतियों एवं व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार 5 ट्रिलियन इकोनॉमी की दिशा में काम कर रही है। जीएसटी को 30 फीसदी से कम करके 15 फीसदी किया गया है। जीएसटी कम करने के लिए नए बजट सत्र का इंतजार नहीं किया। वहीं सरकार लगातार टैक्स की दरों को कम करने की दिशा में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि जीएसटी अपने आप में एक क्रांतिकारी कदम है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश की आर्थिक उन्न्ति के लिए यह सभी निर्णय हैं। हिन्‍दुस्तान में ऑनलाइन ट्रांजक्शन को लेकर जो जागरुकता आई है, उससे गूगल के सीईओ भी प्रभावित हुए हैं।

यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है कि कैशलेस ट्रांजक्शन की दिशा में हम तेजी के साथ आगे बढ़े हैं। हमने बैंकों के विलय के साथ उनकी क्षमता बढ़ाने के लिए काम किया है। दो माह के अंदर बैंकों को 63 हजार करोड़ रुपये सरकार ने उनकी आर्थिक सुदृढ़ता के लिए उपलब्ध कराए हैं। इस नीति से देश के बैंकिंग सिस्टम में और मजबूती आ रही है।

चार महीने में एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जीएसटी कलेक्शन आया है। हर नए काम की शुरुआत में बहुत सी नई चुनौतियां देखने को मिलती हैं, लेकिन धीरे-धीरे चुनौतियां स्वयं समाप्त हो जाती हैं। जीएसटी पर केंद्र सरकार नियम नहीं बनाती। राज्यों को इसके लिए स्वतंत्रता दी गई है। जीएसटी काउंसिल नियम बनाती है और इसमें राज्यों के चुने हुए प्रतिनिधि ही अपनी बात रखते हैं और नीति निर्धारित करते हैं।

वहीं कैट के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय मंत्री अुनराग ठाकुर से मुलाकात कर जीएसटी एवं आयकर सम्बंधित सुझाव दिये। इसमें जीएसटी में अभी भी बहुत से सुधार की गुंजाइश बताई है। इसके साथ प्रथम तीन वर्षों को ट्रांजिट अवधि में रखते हुए इस अवधि में हुई गलतियों को संशोधन करने के लिए अतिरिक्त समय प्रदान किए जाने की मांग की है। केन्द्रीय मंत्री ने कैट सीजी चैप्टर के सुझाव को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद सकारात्मक आश्वासन दिया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बाराबंकी स्टेशन पर अनाधिकृत वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अवैध एवं अनाधिकृत वेंडरों की रोकथाम एवं इनपर अंकुश ...