Breaking News

प्राथमिक विद्यालय में आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन, स्कूली बच्चों को निशुल्क किट का किया गया वितरण

बिधूना। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय एवं उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग के निर्देश पर आयुर्वेद के अमृत काल के अंतर्गत 2 अक्टूवर तक मनाए जाने वाले आयुर्वेद मोटा अनाज सप्ताह के तहत नगर बरधाई बाजार स्थित प्राथमिक विद्यालय में राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय बिधूना के चिकित्सा कर्मियों द्वारा शिविर का अयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों को आयुर्वेद चिकित्सा के बारे में जानकारी देने के साथ निःशुल्क किट भी वितरित गयीं।

इस मौके पर आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी मोना बाजपेई ने शिक्षकों व बच्चों को बताया कि आयुर्वेद यूनानी चिकित्सा पद्धति बीमारियों का जड़ से खत्म करने में सबसे अधिक कारगर साबित होती है। लेकिन इसके लिए मरीजों को आयुर्वेद के वर्णित नियमों व दिनचर्या का भी पालन करना जरूरी होता है। उन्होंने कहाकि आयुर्वेद में योग क्रिया भी घातक बीमारियों से बचाने और बीमारियों के उपचार के लिए कारगर साबित होती है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को स्वास्थ रहने के लिए योग करना जरूरी हैं। इसके अलावा अधिक से अधिक मोटा आनाज का प्रयोग करें। शिविर में स्कूली बच्चों को जानकारी देने के साथ किट भी वितरण की गयी। इस मौके पर आयुर्वेद चिकित्सा कर्मी अमोद कुमार व कुमारी पूजा के अलावा विद्यालय की शिक्षिका एकता यादव व पूनम चतुर्वेदी एवं स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...