Breaking News

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रैंकिंग में 6 पायदान ऊपर चढ़ा भारत

भारत हर दिन नई उंचाईयों को छू रहा है। हाल ही में नवाचार क्षमता और उत्पादन पर दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की अपनी वार्षिक रैंकिंग में, भारत पहली बार शीर्ष 40 में प्रवेश कर चुका है। भारत इससे पहले 2021 में 46वें स्थान और 2015 में 81वें स्थान पर था। रैंकिंग में स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान पर है। उसके बाद अमेरिका, स्वीडन, ब्रिटन और नीदरलैंड का स्थान है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने साल 2022 के लिए ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रिपोर्ट जारी की है जिसमे रैंकिंग की जानकारी दी गयी है।

इन-इन मामलों में भारत निकला आगे: जिनेवा के विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की रिपोर्ट के अनुसार बुनियादी ढांचे को छोड़कर सभी क्षेत्रों में भारत का नवोन्मेष प्रदर्शन मध्य आय वाले समूह के देशों में ऊंचा है। केवल बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अंक औसत से कम है।

तुर्किये और भारत पहली बार शीर्ष 40 में शामिल हुए हैं। तुर्किये जहां 37वें स्थान पर है वहीं भारत 40वें पायदान पर है। नवाचार के मामले में भारत शीर्ष निम्न मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था में वियतनाम से आगे निकल गया है। सूची में वियतनाम 48वें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में चीन, तुर्किये और भारत निरंतर नवोन्मेष परिदृश्य को बदल रहे हैं। वहीं ईरान और इंडोनेशिया जैसे देशों ने इस मामले में बेहतर क्षमता दिखाई है।

हाल ही में केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वर्चुअल संबोधन में पिछले वर्षों में GII रिपोर्ट पर भारत की छलांग को स्वीकार किया था। उन्होंने कहा था 2014 के बाद विज्ञान और प्रौद्योगिकी में निवेश तेजी से बढ़ा है। हमारी सरकार विज्ञान आधारित विकास की दिशा में काम कर रही है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

BJP ने पूछा- आतिशी के पास कहां से आया केजरीवाल का पत्र, बिना दस्तखत की चिट्ठी को बताया फ्रॉड

अरविंद केजरीवाल की रिमांड पर अदालत ने आदेश सुरक्षित रख लिया है। कुछ ही देर ...