Breaking News

बरेका निर्मित 100वें रेल इंजन “WAG9HC” राष्‍ट्र को समर्पित

वाराणसी। महाप्रबन्‍धक अंजली गोयल की गरिमामयी उपस्थिति में आज न्‍यू लोको टेस्‍ट शॉप में आयोजित एक सादे समारोह में वित्‍तीय वर्ष 2021-22 में निर्मित 100वें रेल इंजन “WAG9HC” का हेल्‍थकेयर वर्कर्स (कोरोना वारियर्स) द्वारा विधिवत् पूजन के साथ हरी झण्‍डी दिखाकर राष्‍ट्र की सेवा में समर्पित किया गया।

इस अवसर पर महाप्रबन्‍धक कोविड-19 के खिलाफ अथक लड़ाई में हेल्‍थकेयर वर्कर्स (कोरोना वारियर्स) के योगदान के लिए 100वें रेलइंजन को मेडिकल टीम को समर्पित किया। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उत्पादन जारी रखने के लिए बरेका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की।

यह उपलब्धि और भी प्रशंसनीय है, क्‍योंकि बरेका कर्मचारीगण कोविड-19 की द्वितीय लहर से गंभीर रूप से प्रभावित होते हुए भी, लगभग 25 प्रतिशत कर्मचारी कोविड पोजेटिव थे, सभी गतिविधि 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता द्वारा की गयी थी।

उल्‍लेखनीय है कि यह 100वें रेलइंजन – 6000 अश्व शक्ति का मालवाहक विद्युत लोको 6000 टन की मालगाड़ी को अकेले खींच सकता है। इसमें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सि‍स्‍टम की वजह से 15 से 20 प्रतिशत ऊर्जा की बचत होगी। इसकी अधिकतम गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें चालक की सुविधा के लिए चालक कक्ष को पूर्णतया वातानुकूलित बनाया गया है। यह रेलइंजन पूर्व रेलवे के आसनसोल विद्युत लोको शेड को भेजा गया।प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत मिशन में इन इंजनों के निर्माण में लगभग 98% स्वदेशी उपकरणों का प्रयोग हुआ है। इससे एमएसएमई और घरेलू विनिर्माण क्षेत्र को काफी सहायता मिल रही है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...