Breaking News

बरेका राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

वाराणसी। बनारस रेल इंजन कारखाना राजभाषा विभाग के तत्वावधान में आज बरेका राजभाषा कार्यान्ववयन समिति (बराकास) की तिमाही बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्याक्षता बासुदेव पांडा, महाप्रबंधक, बरेका ने की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सभी तकनीकी कार्य हिंदी में किए जाएं। आज की वैश्विक चुनौतियों से पार पाने के लिए हमें भारतीय भाषाओं के प्रयोग को सुनिश्चित करना होगा।

जिले में शुरू हुआ जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का पहला चरण

बरेका राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

जनसामान्य में वैज्ञानिक चेतना का प्रसार हिंदी एवं भारतीय भाषाओं में ही संभव है। अपनी भाषा का प्रयोग कर के ही हम विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया को रास्ता दिखा सकते हैं एवं माननीय प्रधानमंत्री के आत्ममनिर्भर भारत के सपने को साकार कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों से तकनीकी विषय पर मौलिक पुस्तकें लिखने का भी आग्रह किया।

वाराणसी में लगा मेगा जॉब फेयर, 208 युवाओं को मिली नौकरी, 20 को मिला 6 लाख का पैकेज

बैठक में उपस्थित प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं अधिकारियों द्वारा अपने विभाग से संबंधित हिंदी की प्रगति रपट पर चर्चा की गई एवं अपने विचार प्रस्तुत किए गये। इस अवसर पर सुशील कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर, प्रबीर कुमार साहा, प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, रजनीश गुप्ता, प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक, विनोद बम्पाल, प्रमुख मुख्य इंजीनियर, डॉ देवेश कुमार, प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रमोद कुमार चौधरी, मुख्य सतर्कता अधिकारी एवं अन्य विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

बरेका राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

इसके पूर्व उपस्थित अधिकारियों का स्वागत करते हुए नीरज जैन, मुख्य राजभाषा अधिकारी ने बरेका में हो रहे हिंदी के प्रयोग और प्रगति के लिए किए जा रहे रचनात्मक प्रयासों से अवगत कराया। बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ संजय कुमार सिंह, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने किया।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...