Breaking News

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी आपके लिए हो सकती हैं हानिकारक

प्राचीन काल से तुलसी की पूजा की जाती रही है. कई ग्रंथों में इसके औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी का पौधा होता है.

 

तुलसी जिसको अंग्रज़ी में Basil भी कहा जाता है उसके अनगिनत फायदे हैं।तुलसी भारत की एक पारम्परिक औषधी है जिसका आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है.

यह सभी पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे हैं।तुलसी का अत्यधिक सेवन रक्त को पतला करते हैं। इसलिए जो लोग पहले से ही खून को पतला करने की दवाइयां ले रहे हैं, उन्हें तुलसी के सेवन से बचना चाहिए।

यदि महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत है तो तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.कम कैलोरी वाली जड़ी बूटी एंटीऑक्सीडेंट, जलन और सूजन कम करने और जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध है।

इसके अलावा, यह विटामिन ए, सी और के, मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैट्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से परिपूर्ण है।

वैसे तो मधुमेह रोगियो के लिए तुलसी का सेवन लाभदायक माना गया है। लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे रक्त में शर्करा का स्तर असामान्य हो जाता है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...