Breaking News

Beauty Care: प्याज लहसुन का इस्तेमाल बढाएगा सौंदर्य…

आपने अभी तक प्याज और लहसुन का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया होगा लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे बना फेस पैक। जी हां खूबसूरत, निखरी और गोरी त्वचा किसे नहीं चाहिए और इसे पाने के लिए हम सबकुछ ट्राई भी करते हैं। आपने खूबसूरत त्वचा के लिए बेसन, गुलाब जल, एलोवेरा, हल्दी, दूध और शहद के घरेलू उपाय तो अपनाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी प्याज और लहसुन का फेसपैक ट्राई किया है।

जबकि प्याज और लहसुन दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हर घर में होता है। ऐसे में आप जब चाहें तब ये फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। इसके खूबियों की बात करे तो प्याज में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी खजाना है। इसके जूस में एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। जो कील-मुंहासों की समस्या को दूर करते हैं। इसके जूस में फ्लेवोनॉएड्स पाए जाते हैं। ये स्क‍िन सेल्स को यूवी किरणों से सुरक्षित रखते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण भी जल्दी नजर नहीं आते हैं।

इससे आप ऐसे इस्तेमाल कर सकते है-

  • आप चाहें तो इसे पीसकर फेसपैक बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो इसके जूस को भी प्रयोग में लाया सकता है।
  • इसके अलावा रोज की डाइट में कच्चे प्याज को शामिल कर सकते हैं। ये सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बेहतरीन है।

रूप निखारने का अच्छा उपाय है लहसुन-
लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी6, सेलेनियम, जिंक और फाइटोन्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है। पिंपल और झांइयों की समस्या दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...