Breaking News

कमलनाथ सरकार की अनोखी कवायद, मध्य प्रदेश में खुलेगा देश का पहला ‘टाइम बैंक’

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार राज्य में अनूठा प्रयोग करने जा रही है। स्विट्जरलैंड की तर्ज पर कमलनाथ सरकार राज्य में देश का पहला ‘टाइम बैंक’ खोलने जा रही है। इस टाइम बैंक में आप अपनी इच्छानुसार कोई स्वैच्छिक सेवा देंगे और उसके बदले आपके खाते में उतने ही घंटे जमा कर दिए जाएंगे, जिनका लाभ आप ऐसी ही किसी सेवा के लिए कभी भी ले सकेंगे। इस सिलसिले में राज्य के सभी जिलाधिकारियों और संबंधित विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी गई है।

टाइम बैंक का सबसे ज्यादा फायदा अकेले रहने वाले और दूसरे जरूरतमंद लोगों को होगा, जिन्हें एक निश्चित समय के लिए दूसरों के समय की जरूरत होती है। अभी दुनियामें एकमात्र स्विट्जरलैंड में टाइम बैंक है। वहां की सोशल लाइफ काफी बेहतर मानी जाती है। कोई भी व्यक्ति वहां टाइम बैंकिंग करके बुरे वक्त में अपने लिए देख-रेख हासिल कर लेता है। इसी कारण मध्यप्रदेश में इस पर काम शुरू हो गया है। सरकार ने इसके लिए कॉन्सेंप्ट नोट को सहमति दे दी है। टाइम बैंक की एक सरकारी बॉडी होगी, जिसमें ट्रस्ट की तरह गवर्निंग अथॉरिटी काम करेगी। इसका सॉफ्टवेयर तैयार होगा, जिसमें टाइम मैनेजमेंट के डाटा अपडेट होंगे। हर व्यक्ति का सत्यापन करके उसका एक टाइम बैंक खाता होगा, जिसमें टाइम रिजर्व होता जाएगा। टाइम बैंकिंग में टाइम देने वालों को बाद में दूसरा व्यक्ति जाकर अपना टाइम देगा, इसलिए सत्यापन जरूरी रहेगा।

दरअसल इस योजना का उद्देश्य लोगों में एक-दूसरे के प्रति सेवाभाव को बढ़ाना है। कोई शख्स किसी जरूरतमंद की जितनी मदद करेगा उतने घंटे उसके खाते में जमा कर दिए जाएंगे। जब उसी शख्स को कभी मदद की जरूरत होगी तो इन्हीं जमा घंटों की मदद से टाइम बैंक नेटवर्क में वह किसी की मदद ले सकेगा। मान लीजिए आप किसी बुजुर्ग की देखभाल करते हैं या गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं, तो इसके बदले आपके खाते में कुछ घंटे जमा हो जाएंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...