Breaking News

बेल्जियम: पीयूष गोयल ने किया ब्रुसेल में मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन, विदेश में बरक़रार भारतीय आम का जलवा

आम के उत्पादन मैं भारत का विश्व में पहला स्थान है। सबसे ज्यादा आमों की वैरायटी भारत में पाई जाती है। वर्तमान में भारत लगभग 40 से ज्यादा देशों को आम निर्यात करता है।केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मैंगो फेस्टिवल का  शुभारंभ किया। अभी बेल्जियम में आम लैटिन अमेरिकी देशों से पहुंचते हैं।

इस मौके पर गोयल ने यूरोपीय संघ व भारत के बीच मुक्त व्यापार वार्ता (एफटीए) का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी शुरुआत ‘मैंगो मैनिया’ के साथ ही हुई थी। हालांकि, एफटीए को 2013 में रोक दिया गया था, हमने अब फिर से ये पहल की है। यह वार्ता औपचारिक रूप से फिर से शुरू की जाएगी

पूरे विश्व में भारत 40.80% अकेले आम का उत्पादन करता है यानी लगभग 6200 टन प्रतिवर्ष। बेल्जियम में मैंगो फेस्टिवल आयोजित करने का विचार यूरोपीय बाजारों में भारतीय आमों को प्रदर्शित करना है।

बेल्जियम में ज्यादातर आम लैटिन अमेरिकी देशों से आ रहे हैं।बाकी देशों में खासकर यूरोपीय देशों में भारतीय आम की पहुंच बनाने के लिए यूनियन मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बेल्जियम के ब्रुसेल शहर में मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन किया जहां सात अलग प्रकार के मैंगो आमों का प्रदर्शनी किया गया।

About News Room lko

Check Also

गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने वाले पांच दशक पुराने फैसले को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने पलटा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अमेरिका में गर्भपात का 50 साल पुराना संवैधानिक ...