Breaking News

सर्दी में किस तरह के अनाज का सेवन आपके स्वस्थ के लिए है बेस्ट, देखे यहाँ

जब भी हमारे बड़े बुजुग सीजन बदलते ही अपना खानपान बदलते हैं तो हम उनको कुछ न कुछ कह कर टाल देते हैं यह कह देते हैं किया ईसा कौन करता है आजकल । उनके ऐसा करने केपीछे की न कभी हमने वजह जाननी चाही न ही कभी खुद को यह समझने का मौका दिया की ऐसा क्यों होता है ।

अब तो साइंस ने बहुत तरक्की कर ली है हमको हर चीज़ बहुत ही आसानी से आवेलेबल हो जाती है । इतना ही नही जिंका सीजन नही है वह भी हमको 12 महीने मिलता है । पर जब ऐसा नही हा तो हमेशा फसल बादल बादल कर लगाई जाती थी जिसमे पानी की कम जरूरत हो वह गर्मी की फसल जिसमे बहुत ज्यादा जरूरत हो वह सर्दी की फसल । ऐसा इसलिए भी होता है की इस फसल की पकाई और खानपान जब आता है तब वह मौसम आ चुका होता है जब इंका आहार सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है ।

आज हम आपको सर्दी में किस तरह के अनाज का सेवन यानि की किस तरह की रोटी का सेवन करना चाहिए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

आपको सर्दियों में मल्टीग्रेन आटा खाना चहाइए यानि इससे बनी रोटी का सेवन करना चाहिए । यह आटा या उससे बने व्यंजन आपके शरीर में एक कई तरह के पोषक तत्वों की एक साथ पूर्ति करते हैं, जबकि सामान्य आटे में आपको सीमित पोषण ही मिल पाता है। इसमे भरपूर फाइबर होता है ।

इसके साथ ही इसको खाने के बाद पानी की अवशयाकता भी बहुत अहती है और सर्दियों में पानी हमारे कम पीने में आता है जिससे यह पानी की पूर्ति करने का भी काम करता है ।

इसके आलावा यह जोड़ों के दर्द हड्डियों के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को मेनेज करने का काम करता है और साथ ही दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता है । इसमे रागी , अलसी , जौ , बाजरा , मक्का , गेंहू यह सब आटा मिला होता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है ।

 

 

About News Room lko

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...