Breaking News

उत्तराखंड चार धाम यात्रा को लेकर सामने आई बड़ी खबर , जगह-जगह फंसे तीर्थ यात्री, जाने मौसम पूर्वानुमान

त्तराखंड चार धाम यात्रा पर मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री सहित चार धाम यात्रा रूट पर मौसम का मिजाज खराब ही रहेगा। मौसम पर अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की ओर से उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी दी गई है।उत्तराखंड में खराब मौसम की वजह से तीर्थ यात्री यात्रा रूट पर जगह-जगह फंस गए हैं।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि चार मई को सभी जिलों में बारिश और अंधड़ की संभावना है। 3200 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। पांच और छह मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

मौसम अलर्ट के बाद प्रशासन की ओर से 03 मई को केदारनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। किसी भी तीर्थ यात्री को केदारनाथ धाम जाने की अनुमति नहीं दी गई। जबकि, गंगोत्री-यमुनोत्री, और बदरीनाथ धाम में बारिश का दौर जारी है। बारिश की वजह से तीर्थ यात्रियों की परेशानी भी बढ़ गई है।

चार धाम यात्रा के बीच गंगोत्री हाईवे पर बंदरकोट जोन अभी से मुसीबत खड़ी करने लगा है। लगातार हो रही बारिश के चलते बंदरकोट पर पहाड़ी से पत्थरों के गिरने का सिलसिला जारी है। पत्थर गिरने के कारण यहां सोमवार को शाम एक घंटे यातायात बाधित रहा। इसके बाद रात में भी पत्थर गिरने पर मार्ग कुछ देर बाधित रहा। बारिश के बीच यहां से यात्रियों को जान-जोखिम में डालकर सफर तय करना पड़ रहा है।

गंगोत्री हाईवे पर बंदरकोट में लंबे समय से भूस्खलन सक्रिय है। हर साल चारधाम यात्रा शुरू होने पर यहां आवागमन प्रभावित होने के साथ ही सफर जोखिमभरा रहता है। खराब मौसम के बीच यहां आजकल लगातार पत्थर गिर रहे हैं। ऐसे में भविष्य में गंगोत्री धाम यात्रा के लिए यह जोन बड़ी बाधा साबित हो सकता है।

चारों धामों में पिछले 72 घंटे से अधिक समय से हो रही बारिश की वजह से धामों में ठंड बढ़ गई है। बारिश के चलते जन-जीवन खासा प्रभावित हो गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन ने यात्रियों को अलर्ट करते हुए ज्यादा बारिश होने पर यात्रा न करने की सलाह दी है। बारिश के बावजूद हालांकि तीर्थ यात्री बड़ी संख्या में धामों का रूख कर रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

जस्टबात एआई से चुनाव प्रचार में आए क्रांतिकारी बदलाव, व्यापक मतदाताओं तक हुई पहुंच

नई दिल्ली: एआई तकनीक आज हमारे जीवन के हर स्तर को प्रभावित कर रही है, ...