Breaking News

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में फिर बारिश, जानकर हो जाए सावधान

गह दिल्ली, तारीख 3 मई और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस। यह हैरानी वाली बात है, लेकिन मौसम में यही उलटफेर देखने को मिल रहा है। अच्छी बारिश होने के चलते अप्रैल का महीना कूल-कूल बीत गया था और मई भी ठंडी ही गुजर रही है।

अप्रैल के आखिरी सप्ताह से मौसम में जो ठंडक बनी हुई थी, वह अब भी जारी है। बुधवार को एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में जोरदार बारिश हुई है। इसके चलते तापमान में फिर से गिरावट आ गई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस ही रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री ही रहा।

इुससे पहले अप्रैल में दिल्ली में 20 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो 2017 के बाद सबसे ज्यादा थी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते यह बारिश हो रही है।

आम बोलचाल की भाषा में इसी पश्चिमी विक्षोभ को पछुआ हवा भी कहा जाता है। मई की शुरुआत तो दिल्ली-एनसीआर में ऐसी थी कि पहली दिन ही 14.8 मिलीमीटर बारिश हुई थी। पिछले तीन दिनों से दिल्ली का अधिकतम तापमान औसतन 10 डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। आमतौर पर इस सीजन में दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा, एमपी और बिहार आदि में तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

मई के महीने में ऐसा तापमान आमतौर पर शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसी जगहों पर ही देखने को मिलता है, लेकिन इस बार मैदानी इलाकों में भी मौसम एकदम बदला हुआ है। यही नहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा। गुरुवार को आसमान साफ रहेगा, लेकिन शुक्रवार से वर्षा का दौर फिर शुरू हो सकता है।

इससे पहले मंगलवार को मौसम विभाग ने बताया था कि बीते 13 सालों पहली बार 2 मई को इतनी ठंडक रही है। हालांकि अब भी ऐसा ही मौसम बना हुआ है। यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान समेत कई राज्यों में पंखा तक चलाने की जरूरत नहीं पड़ रही और रातों को लोग चादर ओढ़कर सो रहे हैं।

 

About News Room lko

Check Also

टिटाबोर में प्रियंका गांधी ने किया रोड शो, कहा- सरकार में आए तो चाय बागान श्रमिकों की बढ़ाएंगे दिहाड़ी

सत्तारूढ़ पार्टी संविधान को बदलना चाहती रोड शो के दौरान कांग्रेस नेता ने दावा किया ...