Breaking News

कोरोना के इलाज में मिली बड़ी सफलता, इस दवाई का नाम आया सामने

कोरोना वायरस के खौफ ने पूरी दुनिया को खौफजदा किया हुआ है। इसी बीच राहतभरी खबर हमारे सामने आई है। खबर ये है कि इस बीमारी के इलाज में एक दवाई के प्रयोग का नाम सामने आया है। इस दवाई का नाम है Hydroxychloroquine इस दवाई को प्रयोग करने का सुझाव इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से गठित नेशनल टास्क फोर्स ने दिया है। वैसे ये दवा मुख्य रूप से मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होती है।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक ये दवा उन हेल्थकेयर वर्कर्स को दी जा सकती है जो संदिग्ध या कन्फर्म कोविड -19 मामलों की सेवा में लगे हैं। इसके अलावा लैब में कन्फर्म मामलों के घरवालों को भी यह दवा देने की सलाह दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इसी दवा का नाम सुझाया था। अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यह दवा इम्पोर्ट कर रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, सोमवार तक देश में कोरोनावायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 415 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी पुष्ट मामलों की संख्या यही है।

उधर, आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, 23 मार्च, 2020 को सुबह 10 बजे तक 17,493 लोगों के 18,383 नमूनों का कोविद-19 परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 23 मरीज ठीक हो चुके हैं और अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं एक मरीज ने स्थान बदल लिया है और देश में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण से 7 मौतें दर्ज की गई हैं। केरल और महाराष्ट्र, दोनों में 67 मामलों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में 67 में से 3 विदेशी हैं, वहीं कर्नाटक में 7 विदेशियों में कोविद-19 पॉजिटिव पाया गया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

राम से राष्ट्र तक अपने को समर्पित करना होगा- चंपत राय

अयोध्या। कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय अयोध्या में चल रहे ‘युवा महोत्सव 2024’ के ...