Breaking News

किशोर-किशोरियों की सेहत के मुद्दों पर हुआ मंथन

• भीतरगांव ब्लाक के नौरंगा गांव में किशोर स्वास्थ्य मंच कार्यक्रम

• प्रश्नोत्तरी व रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को बांटे पुरस्कार

कानपुर। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत भीतरगांव ब्लाक के नौरंगा गांव के विपाता गुलाबरानी इंटर कॉलेज में बुधवार को किशोर मंच कार्यक्रम आयोजित हुआ। लगभग 100 किशोर-किशोरियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव के प्रति जागरूक किया गया। किशोरियों के हीमोग्लोबिन की जांच की गई। स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों कुपोषण, संक्रामक रोग और जेंडर भेदभावपूर्ण व्यवहार पर प्रश्नोत्तरी व रंगोली प्रतियोगिता कराई गई। इस दौरान गैर संचारी रोग एवम संचारी रोगों से बचाव के बारे में विस्तार से बताया गया।

किशोर-किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ब्लाकों में किशोर मंच कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। नौरंगा गांव के स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में सीएचसी भीतरगांव के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष प्रकाश तिवारी ने किशोर-किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता करते हुए महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने किशोरियों को खानपान में हरी सब्जियां, मौसमी फल और दूध को शामिल करने की सलाह दी। एनीमिया ग्रस्त किशोरियों को सप्ताह में एक दिन रात में सोते समय आयरन की टेबलेट खाने की सलाह दी।

सीएचसी भीतरगांव के ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक अंशू सचान ने लड़का-लड़की में फर्क करने की सोच को गलत बताया। साथ ही कहा कि इस उम्र में होने वाले बदलावों को लेकर सचेत रहें और किसी किस्म की समस्या आने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। उन्होंने छात्रों को गुड और #बैडटच के बारे में बताते हुए कहा कि कोई आपको घूरता है या छूता है या कोई गलत इशारे करता है और उससे असहजता महसूस होती है तो ऐसा करने वालों की शिकायत माता-पिता से करें। इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर 1098,112, 181 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

इस मौके पर किशोर-किशोरियों की कुपोषण, स्वास्थ्य और जेंडर भेदभावपूर्ण व्यवहार पर प्रश्नोत्तरी व रंगोली प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें प्रश्नोत्तरी में खुशी ने प्रथम, प्रदीप ने द्वितीय और शिखा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। और रंगोली प्रतियोगिता मानसी , मधु और ख़ुशी ने प्रथम , द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्रबन्धक गोरेलाल सविता, प्रधानाचार्य विपिन सचान ने स्थान प्राप्त करने वाली किशोरियों को पुरस्कृत किया और सभी का आभार व्यक्त किया। मुख्य रूप से डॉ तेज नारायण, प्रदीप, मयंक, स्वाति, नीलम तथा शिक्षक गड उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...