Breaking News

खाने में शुगर की मात्रा को आधा करने से आपके शरीर को मिलेंगे ये सभी लाभ, शोध में हुआ खुलासा

आज चीनी (Sugar) हमारे दैनिक जीवन में इतनी घुल मिल गई है कि इसकी मिठास के अतिरिक्त उसकी उस कड़वाहट का अंदाजा ही नहीं हो पाता, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | बशर्ते की आप मीठे फल या गुड लेते रहे दरअसल शरीर को जितनी शर्करा चाहिए उतनी उसे दूध, फल, अनाज व सब्जियों से ही प्राकृतिक रूप से मिल जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से जारी किये गये नए निर्देशों में लोगों को अपने खाने में शुगर की मात्रा को आधा करने की सलाह दी है। शुगर से हमारा मतलब सफेद चीनी, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, एनेर्जी ड्रिंक्स या अन्य मीठे पेय या वे सब चीजे है जो शुगर मिलाकर बनाई जाती हैं |

अगर खाने की किसी चीज में न हो तो भी चाय में तो चीनी का इस्तेमाल होता ही है। आपको यह जान कर बहुत हैरानी हो सकती हैं कि चीनी में भी तंबाकू जैसा नशा होता हैं, नही तो आइए आज हम आपको बताते है कैसे चीनी से ज्यादा नशा होता है।

डॉक्टरों ने यह चेतावनी दी है कि चीनी के ज्यादा सेवन की आदत ‘नशे’ का रूप ले रही है और इसके कारण दांतों में गंभीर समस्याएं पैदा हो रही हैं। भारत में चीनी युक्त पेय पदार्थ तथा जंक फूड का अत्यधिक सेवन स्थिति को और खराब बना रहा है। चीनी के ज्यादा सेवन की आदत नशे का रूप ले रही है और इसके कारण दांतों में गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं ।

About News Room lko

Check Also

इन गंभीर बीमारियों से आपको छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं छुहारा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ज्‍यादात्तर लोग ड्रायफूट्स के नाम पर बादाम, काजू, ...