Breaking News

शरीर को जानलेवा बीमारियों से दूर रखने में मददगार है तुलसी के बीज, ऐसे करे इनका सेवन

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी को एक खास प्रकार की औषधी माना गया है।इस की पत्तियों और बीजों में एंटिऑक्सिडेंट्स के पर्याप्त गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है।आप अगर तुलसी के बीजों को रात में पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करते है तो आपके शरीर का बढ़ता ब्लड शुगर और डायबिटीज की बीमारी नियंत्रित रहेंगी। तुलसी के बीजों में कई प्रकार केएंटिऑक्सिडेंट्स गुण होने के साथ ही इसमें फाइबर की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

तुलसी के बीजों को भिगोकर खाने से ना सिर्फ हमारी बढ़ती डायबिटीज नियंत्रित रहती है बल्कि हमारे शरीर से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती है।आप बढ़ती डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए तुलसी के बीजों को रात को दूध या पानी में भिगोकर रख दे और सुबह खाली पेट तुलसी के बीजों का सेवन करे।

इससे आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित बना रहेगा और डायबिटीज की समस्या भी दूर होगी। तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करने से हमारे शरीर की डिटॉक्स करने की क्षमता बढ़ती है।

जो हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। तुलसी के बीजों में डायटरी फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है जिससे हमारे शरीर के बढ़ते वजन और पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

इसके अलावा पेट में एसिडिटी व गैस और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप प्रतिदिन तुलसी के बीजों का सेवन पानी या दूध के साथ कर सकते है।तुलसी के बीच व पत्तों का प्रतिदिन सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हम लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...