Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सीसीटीएनएस की एपेक्स कमेटी की बैठक आयोजित

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में क्राइम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम्स (#सीसीटीएनएस) की एपेक्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने सीसीटीएनएस में उत्तर प्रदेश को दूसरी रैंक प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि एनसीआरबी के पैरामीटर्स में प्राप्त अंकों की समीक्षा की जाये। परफार्मेन्स में और अधिक सुधार लाकर प्रथम रैंक प्राप्त करने के प्रयास सुनिश्चित किये जायें।

बैठक में बताया गया कि एनसीआरबी द्वारा सीसीटीएनएस में उत्तर प्रदेश को दूसरी रैंक दी गई है। #एनसीआरबी के प्रगति डैशबोर्ड के अनुसार उत्तर प्रदेश को 96.65 प्रतिशत अंक प्राप्त हुये हैं। प्रदेश के शत-प्रतिशत पुलिस स्टेशन डाटा सेण्टर से कनेक्टेड हैं। सभी एफआईआर, केस डायरी, चार्ज शीट, एफआर सीसीटीएनएस एप्लीकेशन के माध्यम से दर्ज की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त तकनीकी सेवाएं द्वारा फुट पेट्रोलिंग पोर्टल डेवलप किया है, जिसमें दैनिक, साप्ताहिक व मासिक रूप से फुट पैट्रोलिंग की समीक्षा की जाती है। दिनांक 01 अगस्त, 2022 से दिनांक 24 नवम्बर, 2022 तक कुल 2,84,591 घण्टे तथा कुल दूरी 22,95,659 कि0मी0 की पैदल गश्त की गई है, जो औसत प्रति थाना 1 घण्टे 36 मिनट है तथा औसत दूरी 8 कि0मी0 है।

यह भी बताया गया कि विवेचना में धारा कम करने या अभियुक्तों के नाम में परिवर्तन होने पर पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को तत्काल नोटिफिकेशन/एसएमएस भेजने की सुविधा का आरम्भ किया गया है, इससे विवेचना की गुणवत्ता में सुधार हुआ है व शिकायतों में कमी आयी है। अभी तक कुल 18,500 एसएमएस भेजे जा चुके हैं। सीसीटीएनएस साफ्टवेयर में शिकायतकर्ता व गवाहों के मोबाइल नं0 फीड करना अनिवार्य किया गया है।

यूपी कॉप मोबाइल एप के वर्तमान समय में 25 लाख से अधिक यूजर हैं। इस एप के माध्यम से 27 सुविधायें नागरिकों को प्राप्त हो रही हैं। एप पर अब तक लगभग 20 लाख ऑन लाइन एफआईआर एवं लॉस्ट आर्टिकल रिपोर्ट दर्ज किये जा चुके हैं एवं चरित्र सत्यापन, किरायेदारी सत्यापन, घरेलू सहायता सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन के लगभग 30 लाख आवेदनों के सत्यापन कराये गये हैं।

यह भी बताया गया कि आधुनिक तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग कर थानों की मॉनीटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न प्रकार के अपराधों के डाटा का प्रयोग करते हुये थानों की रैंकिंग देखने की सुविधा सीसीटीएनएस कैस ऑनलाइन रिपोर्ट्स में उपलब्ध डैशबोर्ड टैब के अन्तर्गत उपलब्ध करायी गयी है।बैठक में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं गृह संजय प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवायें मोहित अग्रवाल सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...