Breaking News

मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद को दी 269 करोड़ की 248 योजनाओं की सौगात, कांच कारोबारियों को दिया मदद का भरोसा

फिरोजाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्धजन सम्मेलन कार्यक्रम में 269 करोड़ से अधिक की 248 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर जनपद को सौगात दी। उन्होंने कहा कि अपराधमुक्त प्रदेश का सपना हो रहा है साकार, विकास योजनाओं का सभी वर्गों को मिल रहा लाभ, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को दिए प्रमाण पत्र, चाभी व चेक, सबका जीवन हो रहा आसान-हर चेहरे पर खिल रही मुस्कान।

मुुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को शहर के तिलक इण्टर कॉलेज ग्राउण्ड में प्रबुद्धजन सम्मेलन कार्यक्रम में विशाल जन सभा को सम्बोधित किया और 269 करोड़ से अधिक की 248 विकास परियोजनाओं का मंच से बटन दबाकर लोकार्पण व #शिलान्यास किया, जिसमें 13178 लाख से अधिक लागत की 120 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 13726 लाख से अधिक लागत की 128 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रतिकात्मक रूप से पांच-पांच लाभार्थियों को योजनाओं की धनराशि के चैक, प्रमाण पत्र व आवासों की चाबी तथा दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल प्रदान की।

सीएम योगी ने फिरोजाबाद नगर निगम द्वारा स्मार्ट शहर के अंतर्गत कराए गए विकास कार्यो की पुस्तक का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम स्थल पर जिला उद्योग विभाग द्वारा लगाई स्टॉल पर जाकर हस्तशिल्पकारों के द्वारा बनाई गयी कांच की कलाकृतियों को देखा और सराहना की। कार्यक्रम के दौरान उन्होने विशाल जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विगत साढ़े आठ वर्ष के दौरान आपने देश को बदलते देखा है, जिस ब्रिटेन ने भारतवर्ष पर 200 सालों तक राज किया आज उसी ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनियां की 5 वीं अर्थव्यवस्था बना है और जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है।

उन्होने कहा कि दुनिया के 20 बड़े देश जिनकी हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है, ऐसे जी-20 देशों की अध्यक्षता अगले एक वर्ष तक भारत करेगा, आजादी के अमृतकाल में यह बड़े गौरव की बात है। सबका साथ-सबका विकास यह केवल एक नारा ही नहीं है यह व्यक्ति के स्वावलम्बन और स्वाभिमान का भी प्रतीक है। देश व प्रदेश की डबल इंजन सरकार के रूप में प्रदेश भर के साथ ही फिरोजाबाद में भी निरन्तर विकास कार्य किये गये हैं, विकास एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है।

उन्होने कहा कि फिरोजाबाद जनपद के लोगों ने कांच उद्योग को भुला दिया था पर अब वर्तमान में फिरोजाबाद का कांच उद्योग एक हजार करोड़ का उद्योग कर रहा है इस #को बढ़ाने के लिए डबल इंजन की सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। जनपद में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बेहतरीन सड़क, पेयजल, बिजली, आईटीएमएस आदि के कार्य तेजी से किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश से अपराधी पलायन कर गए हैं यदि कोई अपराधी अपराध करता है, तो वह आईटीएमएस सिस्टम से कैमरे में कैद होता है और पकड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि अशुद्ध पेयजल से बीमारियां जन्म लेती हैं इस हेतु हर सम्भव शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर घर नल हर घर जल योजना का सरकार कार्य कर रही है।

फिरोजाबाद जिले में 28 हजार से अधिक प्रधानमंत्री आवास गरीबों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन की सुविधाओं का भी विकास किया जा रहा है, फिरोजाबाद में पैकेजिंग डिजाइनिंग के कार्यों से उद्योग में और बढ़ोतरी होगी और फिरोजाबाद कांच उद्योग को वैश्विक पहचान मिलेगी। उन्होने कहा कि हर गरीब व्यक्ति को पांच लाख तक का उपचार कराने की व्यवस्था की गई है और विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाऐं सरकार द्वारा चलाई जा रहीं है, जिसका लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की छवि को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार विश्वास के साथ कार्य कर रही है, प्रदेश में 59 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा चुकीं है, शेष 16 जिलों में भी शीघ्रतापूर्वक मेडिकल कॉलेजों का निर्माण करा दिया जाएगा। उन्होंने जनता से आह्वान किया कि सरकार के साथ कदम बढ़ाने की जिम्मेदारी हर प्रदेशवासी की है, हर समस्या के निदान के लिए सरकार सदैव जनता के साथ खड़ी है।

कार्यक्रम के दौरान मंच पर जनपद के प्रबुद्धजन वरिष्ठ पत्रकार बनारसी लाल भोला, उद्योग पति हनुमान प्रसाद गर्ग, राजकुमार मित्तल, मुकेश बंसल टॉनी, अनूप चंद्र जैन, महंत पं. जगजीवन राम मिश्र, मुन्नालाल शास्त्री, ओम हॉस्पीटल की पुनम अग्रवाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और मुख्यमंत्री सभी को आर्शीवाद दिया। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय सासंद डा. चंद्रसैन जादौन, राज्यसभा सासंद डा. अनिल जैन, महापौर नूतन राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सुमित प्रताप सिंह, सदर विधायक मनीष असीजा, टूण्डला विधायक प्रेमपाल सिंह धनगर, जिलाध्यक्ष भाजपा वृन्दावन लाल गुप्ता, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, वृज क्षेत्र के अध्यक्ष महेश्वरी एवं जिलाधिकारी रवि रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट मनोज सागर सहित पार्टी पदाधिकारी व बडी संख्या में जनता उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...