Breaking News

मुख्य विकास अधिकारी ने आयुष्मान कार्ड योजना में तेजी लाने हेतु ब्लॉक सभागार मे की बैठक

• पंचायत सहायक, आशा संगिनी, सचिव और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ की चर्चा

औरैया। बिधूना ब्लॉक सभागार में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयुष्मान कार्ड की प्रगति को लेकर एक बैठक संपन्न हुई। बैठक में पंचायत सहायकों, आशा संगिनी, सचिवों से वार्ता कर आयुष्मान कार्ड की प्रगति पर जोर दिया गया। उप मुख्य चिकित्साधिकारी, बीडीओ बिधूना व आयुष्मान कार्ड से सम्बन्धित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी को लक्ष्य निर्धारित कर काम करने को निर्देशित किया गया।

आयुष्मान कार्ड योजना

आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य को पूरा करने हेतु मंगलवार को ब्लॉक सभागर बिधूना में एक बैठक की गई। जिसमे उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की टीम व पंचायत सहायकों, आशा संगिनी और सचिवों से आयुष्मान कार्ड की प्रगति को लेकर विस्तार से चर्चा की और कहा उन्हें हर हालत में लक्ष्य पूरा करना है। आयुष्मान कार्ड से पांच लाख रूपए तक इलाज मुफ्त होता है, गरीबो को पूर्णतया इसका लाभ नही मिल पा रहा है। सीडीओ ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वह पात्र व्यक्तियों के अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाएं, जिससे लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके।

आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक होता है फ्री में इलाज

गौरतलब है कि जिन व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड होगा, उसे पांच लाख तक का इलाज फ्री में कराए जाने की सुविधा दिए जाने का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूक ने होने की वजह से अधिकांश पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन सके हैं। ऐसे गरीब और पात्र लोगो को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ कर उन्हें इस योजना का लाभ दिलाना ही सरकार का लक्ष्य है।

आयुष्मान कार्ड योजना

सीडीओ अनिल कुमार ने बीडीओ जितेंद्र बाबू को निर्देश दिए कि वे सभी पंचायत सहायक व सचिवों की मदद से पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाएं। आशा कार्यकर्ताओं के मोबाइल एप से अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी निर्देशित किया गया। इस बैठक में खंड विकास अधिकारी जितेंद्र बाबू, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बीपी शाक्या, डॉ ज्योतिंद्र मिश्रा, डॉ दिलीप कुमार, पंचायत सहायक, आशा संगिनी, सचिव एवं आयुष्मान कार्ड से संबंधित अधिकारी और कर्मचारी गण मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ...