सीएम योगी ने यूपी की बढ़ती जनसंख्या को लेकर किया एक बड़ा खुलासा, सुनकर हैरान हुए प्रदेशवासी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बोला कि जनसंख्या की वजह से बेरोजगारी बढ़ी है. उन्होंने बोला कि उनकी सरकार की ‘एक जिला, एक प्रोडक्ट’ (ओडीओपी) योजना से सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम क्षेत्र में 5 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ में कुछ चुनिंदा मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘आबादी बढ़ी है, व इस वजह से बेरोजगारी भी बढ़ी है.’ 2011 की जनगणना के अनुसार प्रदेश की कुल आबादी करीब 20 करोड़ थी. वहीं प्रदेश में जून 2018 के बाद बेरोजगारों की संख्या में 60 फीसदी की वृद्धि पायी गई. बेरोजगारों की संख्या 34 लाख बढ़ी है.

योगी आदित्यनाथ ने यह टिप्पणी अपनी सरकार द्वारा 5.13 लाख करोड़ रुपये के बजट पेश करने के बाद की है. यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट है. मुख्यमंत्री ने इस बजट को ‘युवाओं को समर्पित’ किया है.

आदित्यनाथ ने कहा, ‘ओडीओपी योजना के तहत हमने पांच लाख युवाओं को बैंकों से जोड़ा है. इतने बड़े पैमाने पर रोजगार की गारंटी अभूतपूर्व है.’ जनवरी 2018 में प्रारम्भ की गई इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से प्रत्येक में से एक उत्पाद की पहचान की गई है व उत्पाद के निर्माता, कारीगर व अन्य उत्पादन इकाइयों को लोने के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है ताकि जिला स्तर पर रोजगार सृजन हो.

योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को प्रदेश के गोरखपुर में एक समारोह में बोला कि शासन की योजनाओं को जनता से जोड़ें क्योंकि जब जनता किसी योजना से जुड़ती है, उसे अपना मानती है, तभी उसका प्रभाव बड़ा होता है. उन्होंने बोला कि गांवों में युवाओं के विकास के लिए खेलकूद के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं. इसके माध्यम से बच्चे स्वस्थ रहेंगे व समाज तथा सशक्त देश के निर्माण में अपना सहयोग दे सकेंगे.

About News Room lko

Check Also

सीएम योगी ने वीरता पुरस्कार विजेताओं और वीर नारियों को किया सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव के विभिन्न पहलुओं ...