Breaking News

गणतन्त्र दिवस परेड में ‘सर्वधर्म समभाव’का संदेश देगी सीएमएस की झांकी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल इस वर्ष गणतन्त्र दिवस, 26 जनवरी 2023 के पावन अवसर पर अपनी अद्भुत झाँकी के माध्यम से ‘सर्वधर्म समभाव’ का संदेश जनमानस को देने जा रहा है। ‘ईश्वर, अल्लाह, वाहे गुरू, चाहे कहो श्री राम, मालिक सबका एक है, अलग-अलग हैं नाम’ विषय पर आधारित सीएमएस की यह प्रेरणादायी झाँकी जनमानस को ‘सर्वधर्म समभाव’‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना को आत्मसात करने का संदेश देगी, साथ ही साथ प्रेम, प्यार, सहयोग एवं सहकार से ओतप्रोत विश्व व्यवस्था का आह्वान भी करेगी। सीएमएस की यह झाँकी समस्त जनमानस को देश की ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की महान संस्कृति के अनुरूप मानव मात्र से प्रेम करने की प्रेरणा देगी।

सीएमएस की झाँकी चार भागों में हैं और सभी भाग एक अनूठे ढंग से मानवता के कल्याण का का संदेश दे रहे हैं। इस झाँकी के प्रथम भाग में ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का संदेश प्रसारित किया जा रहा है जबकि द्वितीय भाग में अनेकता में एकता की भावना का प्रदर्शन करते हुए एक ही छत के नीचे मन्दिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरूद्वारा, बौद्ध विहार, बहाई मन्दिर आदि विभिन्न पूजा स्थल दिखाये गये हैं, जो यह दिखाता है कि सभी धर्मों का स्रोत एक ही परमपिता परमात्मा है।

निवेश का ग्लोबल प्रयास

झाँकी के तृतीय भाग में विश्व संसद के प्रारूप के साथ भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 की भावना के अनुरूप विश्व एकता की अपील प्रस्तुत की गई है। झाँकी के अंतिम भाग में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की भव्य प्रतिमा के साथ ही उनका संदेश ‘बुरा मत सुनो, बुरा मत देखो, बुरा मत बोलो’ प्रसारित किया जा रहा है। इस भाग में ग्लोब के चारों तरफ बैठे हुए बच्चे महात्मा गाँधी के ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ तथा ‘जय जगत्’ का संदेश जन-जन तक पहुँचा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...