Breaking News

CNG और PNG के रेट घटे, जानिए अब कितने की मिलेगी

मुंबई और उससे आसपास के शहरों में सीएनजी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने 2 अक्टूबर को सीएनजी और पीएनजी के रेट घटा दिए हैं। कंपनी की तरफ से जारी एक सूचना के अनुसार सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के रेट में यह कटौती दोबारा की गई है।

कंपनी ने बताया है कि सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमतों में क्रमशः 3 रुपये प्रति किलोग्राम और 2 रुपये प्रति मानक घन मीटर की कटौती की गई है।

महानगर गैस लिमिटेड ने कहा है कि एमजीएल को मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी (डीपीएनजी) में 2 रुपये प्रति एससीएम की कटौती की है। कंपनी के अनुसार संशोधित कीमत मध्यरात्रि से लागू हो गई है। अब सीएनजी की 76 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत 47 रुपये प्रति एससीएम के रेट पर मिलेगी।

इससे पहले अप्रैल में सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमतों में क्रमश: 8 रुपये प्रति किलोग्राम और 5 रुपये प्रति एससीएम की कटौती की गई थी। वहीं इसी साल फरवरी में एमजीएल ने सीएनजी की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम कम की थी।

कंपनी ने कहा कि कटौती से सामान्य रूप से नेचुरल गैस के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा और विशेष रूप से घरेलू और परिवहन क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की खपत में वृद्धि में योगदान मिलेगा।

वहीं 1 अक्टूबर 2023 को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1731.50 रुपये का हो गया है।

वहीं कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 203.50 रुपये की बढ़ा है। अब कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1636.00 रुपये के बजाय 1.839.50 रुपये का मिल रहा है। मुंबई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 204 रुपये महंगा हुआ है। इसका दाम अब 1,482 रुपये से बढ़कर 1,684 प्रति सिलेंडर हो गए हैं। इसके अलावा चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 203 रुपये बढ़ाया गया है। इसके बाद यहां पर कीमत 1,695 रुपये से बढ़कर 1898 रुपये हो गया है।

About News Desk (P)

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...