Breaking News

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर पत्तागोभी का सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा होता है कम

वसाबी पत्तागोभी की तरह दिखने वाली एक सब्जी है जिसका नाम शायद ही लोगों ने कभी सुना हो। लेकिन आपको बता दें यह खाने में बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। जो कोलेस्टॉल के लेवल को शरीर से कम करता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी हद तक मदद करता है।

वसाबी में कोलेस्टॉल को कम करने की क्षमता होती है। क्योंकि इसमें एंटीहाइपरकोलेस्टॉलनिक गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करता है। यह शरीर की प्लेटलेट के साथ मिलकर ब्लड क्लोट तैयार करता है। इससे स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। यह हृदय से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

इंफेक्शन का खतरा होता है कम

वसाबी में प्राकृतिक रुप से एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल एंजेट होते हैं। बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन जैसे अल्सर, गैसट्रिक की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करके इंफेक्शन को फैलने से रोकता है।

सूजन कम करता है

वसाबी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो जोड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं।साथ ही अर्थराइटिस होने की संभावना को कम करता है।

वसाबी

वजन कम करता है

वसाबी वजन कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती हैं। साथ ही फाइबर भी होता है जो कब्ज की समस्या से रोकथाम करते हैं।

हड्डियां

उम्र के साथ बोन मांस कम होता जाता है। वसाबी हड्डियों की इंटीग्रिटी को नियमित करके हड्डियों के नुकसान को कम करता है। वसाबी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और इनके कार्यों में भी सुधार करता है।

About News Room lko

Check Also

पिंपल के जिद्दी दाग को जड़ से मिटाने के लिए आप भी करे इस नुस्खे का इस्तेमाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पिंपल की प्रॉब्लम वैसे तो महिलाओं को अधिक ...