Breaking News

तरबूज का ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए हो सकता हैं हानिकारक

गर्मी के बढ़ते स्तर के साथ-साथ पानी वाले रसेदार फलों और सब्जियों की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इन्हीं फलों में से एक है तरबूज। लेकिन जरा संभल कर तरबूज खाना सबके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

बेशक तरबूज पानी से भरपूर रसेदार फल है लेकिन कुछ लोगों के लिए तरबूज का सेवन करना सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। तरबूज में प्राकतिक पानी के साथ-साथ भरपूर मात्रा में शुगर भी पाया जाता है जो शुगर के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।किडनी,सांस और दिल की समस्या से जुड़े लोगों के लिए तरबूज का सेवन हानिकारक है। इन लोगों को तरबूज का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए

सांस के मरीजों के लिए तरबूज का सेवन नुकसानदायक है क्योंकि तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है। अमीनो एसिड वैसे तो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है पर इसका सेवन करने से सांस के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है।

किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी तरबूज ठीक नहीं। डॉक्टर्स के मुताबिक इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो किडनी को और कमजोर कर सकता है।

डॉक्टरों का मानना है कि इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम दिल के लिए ठीक नहीं। दिल के मरीजों के लिए डॉक्टरों के सुझाव के बाद ही तरबूज का सेवन करना ठीक होगा।

 

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...