Breaking News

15 दिन के अन्दर की जाये सभी टीबी मरीजों की कोरोना जांच: अभिषेक सिंह

औरैया। गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक आहूत की गई। बैठक में जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आशाओं एवं लाभार्थियों का भुगतान एवं संस्थागत प्रसव आदि बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में सीएमओ डा अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले सितम्बर माह में विकास खण्ड स्तर एवं उससे ऊपर की सरकारी स्वास्थ्य इकाईयों में 1484 प्रसव कराये गये। 3865 गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य इकाईयों पर आई जिनमें सभी महिलाओं की निःशुल्क जाच की गयी। और उनमें से 3858 महिलाओं को निःशुल्क दवा उपलब्ध करायी गयी। आशाओं के भुगतान के संबंध में सीएमओ ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अभी तक हुए 6809 प्रसवों के सापेक्ष्य 6654 आशाओं का भुगतान किया जा चुका है। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 7364 प्रसवों के सापेक्ष्य 6872 लाभार्थियों को सहायता राशि उपलब्ध करायी गयी है।


जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में कम प्रसव होने पर संबंधित आशाओं के खिलाफ कार्यवाही की जाये। जिन लोगो द्वारा प्रसव प्राइवेट अस्पतालों में कराये जा रहें है, ऐसे परिवार वालों से सरकारी अस्पताल में प्रसव न कराने का कारण पूछा जाये। और अगली बार सरकार अस्पताल में ही प्रसव कराने की सलाह दी जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों एवं आशाओं का भुगतान समय से किया जाये और इसकी रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की पोर्टल पर समय से फीडिंग की जाये इसमें कोई भी लापरवाही न बरती जायें। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना के अन्तर्गत लाभार्थियों के भुगतान रोके होने के सवाल पर सीएमओ ने कहा कि खाता संख्या और आधार कार्ड संख्या गलत होने के कारण भुगतान रूके है।

Loading...

जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द से जल्द त्रुटि दूर करके भुगतान कराया जाये। सीएमओ ने बताया कि जनपद में 1378 टीवी केस है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि 15 दिन के अन्दर सभी टीबी मरीजों की कोरोना की जाच करायी जाये। इसकी एक सूची बनाई जाये। जो टीबी मरीज 60 वर्ष के उपर है उनकी जाॅच पहले की जाये। उन्होने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि गाॅव में कही भी पानी एकत्रित नही होना चाहिये एवं गाव में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मिठाई की दुकानों पर काम करने वालों के एण्टीजन टेस्ट किया जाये। जहा भीड वाले इलाके है जैसे आटो स्टैण्ड, बस अडडा रेलवे स्टेशन आदि पर कार्य करने वाले लोगों के आर टी पी सी आर जांच की जाये। इसके अलावा उन्होने कहा कि जिन गाॅव में एक भी व्यक्ति के गोल्डन कार्ड न बना हो ऐसे गाॅव को चिन्हित कर पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाये जाये। साथ ही सभी सीएचसी पर गोल्डन कार्ड धारकों का इलाज किया जाये। अधिक से अधिक मास्क वितरित कर लोगों को जागरूक किया जायें। बैठक में अशोक बाबू मिश्रा, एसीएमओ डा. अशोक, डिप्टी सीएमओ शिथिरपुरी सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जनपदों में घूमकर करते थे दुकानों की रेकी, रात में करते थे चोरी

रायबरेली। शहर कोतवाली क्षेत्र के कैपरगंज के पास चोरी की योजना बना रहे अंतरराज्यीय चोरों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *