Breaking News

कोरोना वैक्सीन निर्माताओं को क्षमता बढ़ाने के लिए मिलेंगे 4500 करोड़ रुपए, वित्त मंत्रालय ने किया ऐलान

कोरोना टीकाकरण को 18 साल की आयु से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए खोलने के निर्णय के बाद वैक्सीन की आपूर्ति तेज करने के लिए सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को भविष्य में वैक्सीन की सप्लाई के लिए 4,500 करोड़ रुपये देने को स्वीकृति दी है।

सूत्रों ने बताया है कि सरकार को जुलाई तक SII 20 करोड़ डोज़ की सप्लाई करेगा, जबकि भारत बायोटेक को नौ करोड़ डोज़ देगा। इसके लिए 150 रुपये प्रति खुराक कीमत निर्धारित की गई है। सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने वैक्सीन विनिर्माताओं को उत्पादन में सहायता करने के लिए बैंक गारंटी के बगैर अग्रिम भुगतान की अनुमति देने के लिए नियमों में छूट दी है।

इसके तहत SII को एडवांस के तौर पर 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को लगभग 1,500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में SII के CEO अदार पूनावाला ने कहा था कि कंपनी को कोरोना वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए तक़रीबन 3,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को ऐलान किया था कि एक मई से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग कोरोना से रोकथाम के लिए वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके साथ ही सरकार ने टीकाकरण अभियान में छूट देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका विनिर्माताओं से खुराक खरीदने की इजाजत भी दे दी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की हत्या के बाद मंगलवार को मंत्री एचके पाटिल नेहा के ...