Breaking News

एलयू में देश की प्रथम योग फ़ैकल्टी स्थापित

लखनऊ। शताब्दी वर्ष के अवसर पर लखनऊ विश्विद्यालय में भारत वर्ष की प्रथम फ़ैकल्टी योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन की स्थापना की गई है।। योग शिक्षक डॉ अमरजीत यादव ने बताया कि कुलाधिपति व कुलपति के दिशा निर्देश में विश्वविद्यालय ने यह उपलब्धि हासिल की है। यह फ़ैकल्टी विश्विद्यालय के सभी निकायों से अनुमोदित हैं। राजभवन से इससे संबंधित कार्यवाही हेतु अनुमति पत्र प्राप्त हो चुका है।

लखनऊ विश्वविद्यालय देश का प्रथम विश्विद्यालय है जहाँ पर योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा का संकाय स्थापित हुआ है इस संकाय के अंतर्गत योग विभाग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विभाग संचालित होंगे। वर्तमान में एम.ए (मानव चेतना एवं योगिक विज्ञान,एम.ए एमएस.सी(योगा), बी.ए.(योगा),पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन योगा,तथा योग में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया गतिमान है।

फ़ैकल्टी के सफ़ल संचालन हेतु कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने रसायन शास्त्र विभाग के प्रो.नवीन खरे को प्रो.इंचार्ज तथा योग के शिक्षक डॉ अमरजीत यादव को कोऑर्डिनेटर नामित किया है। इस फ़ैकल्टी के अंतर्गत पाठ्यक्रमो में अध्धयन अध्यापन के अतिरिक्त योग ओपीडी,योगासन एवं ध्यान सत्र स्वास्थ्य एवं व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम,प्राकृतिक उपचार, ऑनलाइन काउंसिलिंग एवं परामर्श तथा संगोष्ठी,कार्यशाला, एवं योग शिविरों का आयोजन किया जाता है। यह फ़ैकल्टी लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर,जानकीपुरम में स्थापित की गई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...