Breaking News

देश के सीनियर वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील ने केंद्र सरकार के एडवाइजर ग्रुप से दिया इस्तीफा

देश के सीनियर वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील ने भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के वैज्ञानिक सलाहकार ग्रुप के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. शाहिद जमील ने हाल ही में एक लेख में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की थी. उन्होंने मोदी सरकार को वैज्ञानिकों की बात सुनने की सलाह भी दी थी.

शाहिद जमील केंद्र के सलाहकार ग्रुप के सदस्य थे. शाहिद जमील को कोरोना महामारी (SARS-CoV-2 वायरस) के जीनोम स्ट्रक्चर की पहचान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि शाहिद जमील ने पद से इस्तीफा क्यों दिया है. जमील अशोका यूनिवर्सिटी में त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायो साइंस के डायरेक्टर भी हैं.

हाल ही में शाहिद जमील ने एक लेख में उन्होंने मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि देश में वैज्ञानिक साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के लिए जिद्दी प्रतिक्रिया का सामना कर रहे हैं. उन्होंने सरकार पर वैज्ञानिकों की सलाह न मानने तक के आरोप लगाए थे.

लेख में उन्होंने कहा मोदी सरकार को देश के वैज्ञानिकों की बात सुननी चाहिए और पॉलिसी बनाने में जिद्दी रवैया छोड़ना चाहिए. मुझे चिंता है कि नीति को चलाने के लिए विज्ञान पर ध्यान नहीं दिया गया. लेकिन मुझे पता है कि मेरा अधिकार क्षेत्र कहां तक है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने विपक्षी पार्टियों से तोड़े 80 हजार नेता, एक लाख का लक्ष्य

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विभिन्न रणनीतियां तैयार की है, ...