Breaking News

40 मीटर सुरंग खोदकर अपराधी ने इंडियन ऑयल पाइपलाइन से चुराया लाखों का तेल

नई दिल्ली: इंडियन ऑयल को उस समय अप्रत्याशित संकट का सामना करना पड़ा जब उसने द्वारका के पोचनपुर गांव में अपनी एक पाइपलाइन से लाखों रुपये मूल्य के तेल की दुस्साहसिक चोरी का खुलासा किया।

पुलिस के अनुसार, अपराधी, जिसे पकड़ लिया गया है, जून से तेल निकालने के लिए 40 मीटर लंबी सुरंग खोदने में कामयाब रहा। हालाँकि कंपनी ने चोरी हुए तेल की सही मात्रा की पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह स्पष्ट है कि यह एक महत्वपूर्ण चोरी अभियान था।

द्वारका के पुलिस उपायुक्त एम. हर्ष वर्धन ने खुलासा किया कि चोरी के स्थान पर अपराध को अंजाम देने में इस्तेमाल किए गए कई उपकरण और यंत्र पाए गए। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) को क्षेत्र में अवैध तेल गतिविधियों का संदेह था और उसने तुरंत पुलिस को सतर्क कर दिया, जिससे आसपास के क्षेत्र में तकनीकी निगरानी बढ़ाने के लिए एक संयुक्त प्रयास किया गया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, आरोपी शख्स IOCL पाइपलाइन से लगातार तेल चोरी कर रहा था, जो 2 मीटर जमीन के अंदर दबी हुई थी. चोरी को अंजाम देने के लिए, अपराधी ने भूमिगत पाइपलाइन के पास लगभग 40 से 45 मीटर तक फैली एक सुरंग खोदी, जो बाद में बगल की जमीन में खुल गई। इस सुरंग के माध्यम से, चोर ने एक अतिरिक्त पाइप का उपयोग करके तेल को मोड़ दिया।

इसके अलावा, जांचकर्ताओं ने पाया कि जिस भूखंड पर सुरंग खुली थी उसका मालिक भी तेल चोरी के ऑपरेशन में शामिल था। यह घटना महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और मूल्यवान संसाधनों को ऐसी दुस्साहसिक आपराधिक गतिविधियों से बचाने के लिए सतर्कता और सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।

About News Desk (P)

Check Also

भारत-चीन सीमा पर 17,000 फीट की ऊंचाई पर गरजीं एटीजीएम; जवानों ने लगाए सटीक निशाने

भारत-चीन सीमा (सिक्किम) पर भारतीय सेना के त्रिशक्ति कोर ने 17,000 फीट की ऊंचाई पर ...