Breaking News

प्रदेश में उद्यमिता और नवाचार की बन रही संस्कृति

एकेटीयू में राष्ट्रीय नवाचार दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए तकनीकी शिक्षा के प्रमुख सचिव

लखनऊ। मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिवस के मौके पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय इनोवेशन हब ने शनिवार को राष्ट्रीय नवाचार दिवस मनाया। कार्यक्रम में कलाम सेंटर के ऑन बोर्ड स्टार्टअप को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा सुभाष चंद शर्मा ने इन्नोवेशन हब द्वारा पिछले महीनों में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार प्रदेश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति विकसित करने पर जोर दे रही है। कहा कि सरकार मजबूती के साथ नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है।

प्रयास है कि नवाचार और उद्यमिता सिर्फ विश्वविद्यालय तक ही सीमित ना रहे बल्कि कॉलेज और स्कूल में, भी माहौल बने। महात्मा गांधी और डॉक्टर कलाम को याद करते हुए कहा कि यह दोनों महापुरुष सोचते थे कि छात्र और स्टार्टअप स्थानीय समस्याओं का समाधान नवाचार के जरिए खोजें। कहा की यह समय ग्रास रूट इन्नोवेटर्स को सहयोग देने का है। क्या हम सबकी जिम्मेदारी है कि उनका मिलजुल कर सहयोग करें जिससे कि वह भविष्य के सफल उद्यमी बन सकें। कहां की शिक्षकों को गैर इंजीनियरिंग छात्रों और स्टार्टअप को भी सहयोग करने की जरूरत है।

इस मौके पर बोलते हुए कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि प्रोडक्ट और प्रोटोटाइप का कॉमर्सलाइजेशन करके हम स्टार्टअप की असफलता को कम कर सकते हैं। अभी तक हमारी सोच में हम जो भी निर्माण या समस्या का समाधान करते हैं वह दूसरे देशों को ध्यान में रखकर करते हैं। जब की जरूरत है थिंक लोकल विद ग्लोबल पर्सपेक्टिव। इस सोच के साथ स्टार्टअप छात्र और नौजवान उद्यमी अपने प्रोडक्ट और नवाचार को कर सकते हैं।

असफल होने पर कभी भी हार नहीं माननी चाहिए लगातार प्रयास करते हुए आगे की तरफ बढ़ते रहना ही सफलता की कुंजी है। कहा कि अब वह जमाना नहीं है कि सिर्फ प्रशासनिक सेवा डॉक्टरी इंजीनियर तक ही लोग सोच रहे हैं बल्कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्र अपने इच्छा अनुसार विषय लेकर पढ़ाई कर सकता है और अपने सपनों को पूरा करके अपना उद्यम शुरू कर सकता है।

इस मौके पर हैप्पीनेस कॉरपोरेशन के संस्थापक योगेश कोचर ने हैप्पीनेस इंडेक्स पर प्रस्तुति दी। एल्केम लैब्स के प्रेसिडेंट डॉ अरुण कुमार पांडे ने कहा कि भारत विश्व के तीसरे सबसे अधिक इन्नोवेटर्स में से एक है। इन्नोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने इन्नोवेशन हब के बारे में जानकारी दी। धन्यवाद कुलसचिव सचिन सिंह ने दिया। जबकि स्वागत डॉ अनुज शर्मा ने किया। इस मौके पर प्रति कुलपति प्रोफेसर मनीष गौड़ उप कुलसचिव डॉ आर के सिंह, सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...