Breaking News

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा, इस तरह करें इस्तेमाल

एलोवेरा वास्तव में एक बहुमुखी पौधा है जो बालों और त्वचा दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। बालों और त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं..

बालों के लिए फायदेमंद है दालचीनी, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा

बालों के लिए

एलोवेरा हेयर मास्क: नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मास्क स्कैल्प को पोषण देने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके बालों में चमक लाने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा और नारियल तेल उपचार: एलोवेरा जेल को नारियल के तेल के साथ मिलाएं और मिश्रण को थोड़ा गर्म करें। सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें। इसे एक घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें, फिर हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें। यह उपचार बालों को मॉइस्चराइज़ और कंडीशन करने में मदद करता है, फ्रिज़ को कम करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

बालों के कंडीशनर के रूप में एलोवेरा: शैंपू करने के बाद एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों में प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में लगाएं। कुछ मिनटों के लिए इसे लगा रहने दें, फिर अच्छी तरह धो लें। यह बालों की बनावट में सुधार करने, रूसी को कम करने और नमी और चमक जोड़ने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए

एलोवेरा फेस मास्क: एलोवेरा जेल को एक चम्मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह फेस मास्क त्वचा को शांत और हाइड्रेट कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और इसे ताज़ा कर सकता है।

मॉइस्चराइजर के रूप में एलोवेरा: मॉइस्चराइजर के रूप में शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। यह हल्का, गैर चिकना और त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित होता है। एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, इसकी लोच बनाए रखने में मदद करता है और किसी भी जलन या लालिमा को शांत करता है।

मुहांसों के इलाज के लिए एलोवेरा: मुहांसे के प्राकृतिक उपचार के रूप में साफ, रूखी त्वचा पर एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं। मुसब्बर वेरा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और मुँहासे से जुड़ी सूजन और लाली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आंखों के उपचार के रूप में एलोवेरा: पफीनेस और काले घेरों को कम करने के लिए आंखों के चारों ओर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल लगाएं। इसके हाइड्रेटिंग और कूलिंग गुण ताज़ा प्रभाव प्रदान कर सकते हैं।

सनबर्न से राहत के लिए एलोवेरा: एलोवेरा जेल को धूप से जली हुई त्वचा पर इसके ठंडे और सुखदायक गुणों के लिए लगाएं। यह लालिमा, सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और सनबर्न के कारण होने वाली परेशानी से राहत प्रदान कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...