Breaking News

गौशाला में हरा चारा ना मिलने पर सीवीओ को चेतावनी

औरैया। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने शुक्रवार को खकरा गांव स्थित अस्थाई गौशाला का औचक निरीक्षण किया और इस दौरान भूसा, दाना, हरा चारे और पानी की उपलब्धता एवं गोवंश के बैठने व बीमार गोवंशों के इलाज की व्यवस्था के बारे में जानकारी की। इस दौरान मौके पर हरा चारा न मिलने पर सीवीओ को चेतावनी दी कि आगे इस तरह की अनियमितता पायी गयी तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा आज गौशालाओ में गोवंशों की हालत का जायजा लेने के लिए निकले और द्वारिकापुर ग्राम की खरका स्थित अस्थाई गौशाला पहुंचे, जहां उन्होंने सीवीओ हेमश्चंद्र श्रीवास से गोवंशों के बारे में जानकारी ली जिस पर सीवीओ ने बताया कि गौशाला में इस समय 249 गोवंश है जिसमें 168 नर व 81 मादा गोवंश है जिसकी देखरेख के लिए 10 गो सेवक लगाए गए हैं।

जिलाधिकारी ने जानवारों के बैठने की दिक्कत को देखते हुए तहसीलदार सदर राजकुमार चौधरी को निर्देश दिया कि 1359 फसली के आधार पर जांच कर नियम के विरुद्ध किये गये सभी पट्टों को निरस्त कर उसे गौशाला में शामिल कर समतल बनाया जाये साथ ही आरईएस के सहायक अभियंता को निर्देश दिया कि वह वहां पर एक टीन शेड़ डालने के लिए एस्टीमेट बनाकर ग्राम पंचायत को दें, जहां पर ग्राम सचिव और प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत निधि से टीन शेड लगवाई जाए। उन्होंने बीडीओ बब्बन प्रसाद मौर्य को निर्देश दिया कि जो सोलर लाइटें खराब है उन्हें शीध्र सही करवाने के साथ जमीन का समतलीकरण भी करवायें। गौशालाओं के पास वृक्षारोपण कराया जाये ताकि जानवर उनकी छाया में बैठ सकें।

उन्होंने डीसी मनरेगा विजय प्रकाश वर्मा को निर्देश दिये कि मनरेगा से गोशालाओं में वर्मी कंपोस्ट लगाकर खाद बनाई जाये और वर्मी कंपोस्ट में केचुए से बनने वाली खाद की बिक्री किसानों को की जाएगी। उन्होंने जानवारों के लिए किसानों से खेत के हिसाब से व तौल के आधार पर हरा चारा खरीदने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक बैठक कर रेट निर्धारित किया जाए उसी रेट पर सभी गौशालाओं के लिए किसानों से हरा चारा खरीदा जाए।

उन्होंने कहा कि गोवंशों को हरे चारे की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। जो पशु बहुत कमजोर और बीमार है ऐसे पशुओं का समय-समय पर उपचार हेतु पशु चिकित्साधिकारी कमल किशोर को निर्देश दिया। उन्होंने साथ ही सीवीओ से कहा कि सभी गौ शालाओं का निरीक्षण करते रहे वहां पर मिलने वाली अव्यवस्था अनियमितता को दूर करते रहे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गोवंशों को हरा चारा देने और उनकी देखभाल करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

करण भूषण ने अयोध्या हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया, संतो का लिया आशीर्वाद

अयोध्या। सांसद बृजभूषण शरण सिंह के पुत्र कैसरगंज के भाजपा प्रत्याशी करण भूषण अयोध्या पहुंचे। ...