Breaking News

व्हाट्सएप ऐप पर डेटा नही सुरक्षित हैकर्स ऐसे कर रहे डेटा चोरी

हैकर 3.2 करोड़ यूजर रिकॉर्ड वाले यूएस डेटासेट को 7,000 डॉलर में और 1.1 करोड़ नंबर वाले यूके डेटासेट को 2,500 डॉलर में बेच रहा है। भले ही चैट हमेशा एन्क्रिप्टेड होते हैं जैसा कि मैसेंजर सेवा प्रदाता द्वारा दावा किया जाता है, व्हाट्सएप पर डेटा उतना सुरक्षित नहीं है।लगभग 50 करोड़ सक्रिय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर कथित तौर पर एक हैकर द्वारा हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर बिक्री के लिए रखे गए हैं।  डेटासेट में 84 देशों के व्हाट्सएप उपयोगकर्ता डेटा शामिल हैं, जिसमें 61.62 लाख भारतीयों का डेटा शामिल है।

डेटाबेस में 487 मिलियन फोन नंबर होने की बात कही जा रही है, जो दुनिया भर में व्हाट्सएप का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं और भारत भी इस सूची में शामिल है। बताया जा रहा है कि इन फोन नंबरों में यूएस (US) से 32 मिलियन यूजर्स, यूके (UK) से 11 मिलियन उपयोगकर्ता, रूस (Russia) से 10 मिलियन यूजर्स, इटली (Italy) से 35 मिलियन उपयोगकर्ता, सऊदी अरब (Saudi Arabia) से 29 मिलियन उपयोगकर्ता और भारत (India) से 6 मिलियन उपयोगकर्ता शामिल हैं।

डेटा को हैकर ने स्क्रैपिंग के जरिए कलेक्ट किया था, यानी ये सभी #नंबर (WhatsApp numbers) विभिन्न वेबसाइटों से चुराए गए थे जो यूजर्स के फोन नंबर स्टोर करते हैं। विक्रेता ने पुष्टि की है कि यहां सूचीबद्ध सभी नंबर सक्रिय #WhatsApp accounts से संबंधित हैं।

अनजान नंबरों से आने वाले संदेशों का जवाब न दें। यदि आपको व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नंबर से विवरण या जानकारी मांगने वाला टेक्स्ट प्राप्त होता है, तो इसे स्वीकार न करें। सबसे अच्छा होगा कि आप नंबर को डिलीट और ब्लॉक कर दें। व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग में जाएं और अपनी प्रोफाइल पिक्चर के साथ-साथ अपने बायो डिटेल्स को उन लोगों से छिपाएं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं।

About News Room lko

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...