Breaking News

घटने वाले हैं डीजल पेट्रोल के दाम सामने आई यह खास जानकारी,2 से 3 रुपये घट सकते है दाम

एलपीजी की कीमतों में कटौती के बाद अब जनता को पेट्रोल-डीजल (Petrol diesel Price Today) की कीमतों में कमी का इंतजार है. घरेलू ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक, सरकार दिवाली के आसपास पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान कर सकती है.इस साल नवंबर या दिसंबर में 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होंगे. ऐसे में जनता को सरकार से बड़ी राहत की उम्मीद है.

एक्साइज ड्यूटी में कटौती होगी

ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, अगर जनता को राहत दी गई. तो उत्पाद शुल्क या वैट में कटौती होगी. हालांकि सरकार के लिए ये फैसला इतना आसान नहीं होने वाला है. रूस और सऊदी अरब साल के अंत तक तेल उत्पादन में कटौती जारी रखेंगे। इस कारण कच्चा तेल 10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.

एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता

पिछले हफ्ते सरकार ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की घोषणा की थी. सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब खुदरा महंगाई दर में भारी बढ़ोतरी हुई है. इस फैसले के बाद उम्मीद की जा रही थी कि केंद्र सरकार अब पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करेगी.

सऊदी और रूस कितनी कर रहे कटौती?

सऊदी अरब वर्तमान में प्रति दिन 1 मिलियन बैरल और रूस प्रति दिन 300,000 बैरल की कटौती कर रहा है। इस फैसले को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया। इन तेल उत्पादक देशों के इस फैसले से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

About News Desk (P)

Check Also

KSB Ltd ने साल की पहली तिमाही में दिखी अच्छी प्रगति और स्थिरता  

लखनऊ। पंप और वाल्व के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली केएसबी लिमिटेड (KSB Ltd) ने ...