मंडल रेल प्रबंधक ने रेलखंडों पर संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन और यात्री सुविधाओं सहित अन्य कार्यों का लिया जायजा

अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित खुन्दौर, प्रतापगढ़, फाफामऊ, ऊंचाहार, रायबरेली स्टेशनो पर पहुंचकर संरक्षा तथा रेल संचालन से जुड़े कार्यालयों एवं स्थलों का….

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल पर संरक्षित तथा सुरक्षित रेल परिचालन संबंधी व्यवस्थाओं सहित अन्य कार्यों का जायज़ा लेने के लिए आज 29 (अप्रैल) शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ लखनऊ सुल्तानपुर प्रतापगढ़ फाफामऊ ऊंचाहार रायबरेली लखनऊ रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए गहनता से निरीक्षण किया एवं रेलखंड की संरक्षा एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं एवं कार्यपद्धति को सूक्ष्मता से परखा।

मंडल रेल प्रबंधक ने रेलखंडों कार्यों का लिया जायजा

अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित खुन्दौर, प्रतापगढ़, फाफामऊ, ऊंचाहार, रायबरेली स्टेशनो पर पहुंचकर संरक्षा तथा रेल संचालन से जुड़े कार्यालयों एवं स्थलों का अवलोकन किया तथा संरक्षा संबंधी कार्यप्रणाली की जानकारी लेते हुए इस सम्बंध में आवश्यक अभिलेखों तथा दस्तावेजों का अवलोकन किया साथ ही आपने संरक्षा तथा यात्री सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों से संवाद स्थापित किया एवं उनको अनुशासित एवं नियमबद्ध कार्य करने हेतु प्रेरित किया।

मंडल रेल प्रबंधक ने इस निरीक्षण में विशेष रूप से संरक्षा संबंधी उपकरणों की उपलब्धता एवं रखरखाव, रेल ट्रैक की संरक्षा, पैनल रूम, स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं रनिंग रूम, लॉबी, पावर केबिन का निरीक्षण किया एवं स्टेशनों पर प्रगतिशील अन्य निर्माण कार्यों को सूक्ष्मता से परखा एवं इन समस्त कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय पर उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। मण्डल रेल प्रबंधक ने निरीक्षण में सुल्तानपुर स्टेशन पर संरक्षा कार्यालयों, लोको और गार्ड लॉबी, खानपान के स्टाल एवं मीडियाकर्मियों से संवाद किया | खुन्दौर स्टेशन पर स्थानीय नागरिको ने अपनी समस्याओ के सम्बन्ध में एक ज्ञापन दिया। वे पैनल रूम, संरक्षा अभिलेख एवं रिकॉर्ड का अवलोकन से अवगत हुए।

प्रतापगढ़ स्टेशन पर पहुँच कर वहाँ पर उपस्थित स्थानीय नागरिको को समस्याओ से अवगत हुए, गार्ड एवं लोको लॉबी में संरक्षा सम्बन्धी विषयो पर संवाद, FOB का निरीक्षण, उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद किया | NTPC ऊंचाहार में कोयले के रेलवे रैक के विषय में विस्तृत जानकारी लेते हुए कार्यालय अभिलेखों का अवलोकन कर वहाँ की कार्यप्रणाली से अवगत हुए।ऊंचाहार एवं रायबरेली स्टेशन पर देर शाम निरीक्षण जारी रहा।

मण्डल रेल प्रबंधक ने संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेलपथों की सघन निगरानी, रेलपथों का नियमित रख-रखाव एवं त्वरित सुधार कार्य, रेलपथों के निकट अतिक्रमण हटाने, नियमित गश्त, समपार फाटकों का उचित संचालन एवं रेलपथों पर अनावश्यक एवं अवांछित तत्वों के आवागमन एवं सिग्नल प्रणाली के उचित संचालन जैसे अनेक बिन्दुओं को उजागर करते हुए संरक्षा सम्बन्धी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही संरक्षा के प्रति समस्त रेल कर्मियों का आवाहन करते हुए सजग, सतर्क, जागरूक रहकर नियमबद्ध कार्यप्रणाली का अनिवार्य रूप से अनुसरण करने के निर्देश दिए। इस निरीक्षण में अपर मण्डल रेल प्रबंधक(एडमिन) सहित मंडल के विभिन्न विभागों के शाखाध्यक्ष ,अन्य अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भारतीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, July 04, 2022 उत्तर प्रदेश। ...