Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की बैठक संपन्न

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह जनसम्पर्क अधिकारी ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए…..

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मंडल रेल प्रबंधक डा. मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में आज (29 अप्रैल) मण्डल सभागार में ‘पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की तिमाही बैठक का आयोजन किया गया।

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की बैठक संपन्न

अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक, (परिचालन) ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में निष्पादित किये जा रहे हैं।

उन्होने इस बैठक में सभी शाखा अधिकारियों एवं स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे राजभाषा सम्बन्धी मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि भेजे गए आंकड़े सत्य हों तथा सभी सम्बन्धी मदों में आकड़े भरे गए हों। मंडल में ई-ऑफिस पर प्राप्त होने वाली फाइलों में नोटिंग हिंदी में लिखी होती हैं, विभागों से प्रेषित किये जाने वाले पत्र हिंदी में ही होते हैं। इसके लिए मंडल के अधिकारियों तथा कर्मचारियों का कार्य सराहनीय है।


बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय हैं। अभी हाल ही में मुख्यालय में सम्पन्न रेल सप्ताह समारोह मे महाप्रबंधक द्वारा, लखनऊ मण्डल को राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य हेतु अंतर मंडलीय राजभाषा कार्यकुशलता शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया, जो सभी के समन्वित सहयोग का फल है। हमें हिन्दी को अपनी जीवन शैली बनानी होगी। जिसके लिए हमें अपने सभी कार्य हिन्दी अथवा द्विभाषी रूप मे करने होंगे ।

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी, अपने सरकारी काम-काज में हिंदी का प्रयोग कर संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा पूर्वक कर रहे हैं, इससे किये गए कार्यों के आशय को समझने में भी कर्मचारियों को सहूलियत होती है।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह जनसम्पर्क अधिकारी ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारी गण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

संत कबीरदास जयंती समारोह पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी आयोजित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, May 25, 2022 लखनऊ। राष्ट्रीय ...