Breaking News

डीएम ने दिया, निर्देश पात्र व्यक्ति हो योजनाओं से लाभान्वित

चन्दौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास खंड सदर के ग्राम पंचायत विशुनपुरा के प्राथमिक विद्यालय पर चौपाल लगाकर गांव के लोगों की समस्याओं से अवगत हुए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राथमिकता के आधार पर मूलभूत सुविधाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए। जिलाधिकारी ने पशुओं का टीकाकरण, वृद्धा, दिव्यांग, निराश्रित पेंशन योजनाओं की जानकारी ली। साथ ही निर्देशित करते हुए कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले पात्र व्यक्ति जिनका अभी तक पेंशन नहीं मिल रहा है उन सभी लोगों को चिन्हित करते हुए पेंशन योजना से लाभान्वित कराया जाना सुनिश्चित हो। इसी प्रकार दिव्यांग व्यक्तियों, निराश्रित महिलाओं का जिनका अभी तक पेंशन नहीं मिला हो का सर्वे करते हुए योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।

निशुल्क खाद्यान्न वितरण की जानकारी लेते हुए उपस्थित ग्रामीणों से पूछा कि वर्तमान समय में खाद्यान्न वितरण के दौरान कोई कोटेदार पैसा या अंगूठा लगा कर राशन वितरण न देता है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सभी को राशन फ्री में उपलब्ध हो रहा है वितरण में दिक्कत नहीं है। जिलाधिकारी ने स्वच्छ शौचालय निर्माण की प्रगति की जानकारी ली। कुछ लोगों द्वारा बताया गया कि दूसरी किस्त उपलब्ध नहीं हो पाई है जिस पर जिलाधिकारी ने एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि जांच करते हुए तत्काल भुगतान किया जाना सुनिश्चित हो।

जिलाधिकारी द्वारा बैठक के अंत में ग्रामीणों से पूछा गया कि ग्राम सभा में कराए गए कार्यों की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने लोगों को कोरोना महामारी के आगामी तीसरी लहर के प्रभाव से बचने के लिए सावधानी, मास्क व सोशल दूरी सहित अन्य का पालन किया जाए। जिलाधिकारी ने ग्रामीण लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा चलाये जा रहे महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ उठाये। योजनाओं से लाभान्वित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

रिपोर्ट-अमित कुशवाहा

About reporter

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...