Breaking News

जनपद के नोडल अफसर ने कि बैठक, दिए सख्त निर्देश

चन्दौली। आयुक्त वाराणसी मंडल व जनपद के नोडल अफसर दीपक अग्रवाल ने आज जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया आदि वेक्टर जनित बीमारियों के नियंत्रण तथा विकास कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की। स्वास्थ्य एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त महोदय ने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया आदि बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए सस्पेक्टेड व्यक्तियों की प्राथमिकता के आधार पर तत्काल निर्धारित जांचें अवश्य कराएं। उन्होंने इसमे सर्वे व सैंपल जांच में तेजी लाये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की सैंपल की जांच सरकारी चिकित्सालयों में कराकर उनका समुचित इलाज कराया जाय।दवाओं की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सभी प्राथमिक, सामुदायिक तथा जिला चिकित्सालयों में सुनिश्चित किया जाय। जनपद में ब्लड बैंक में ब्लड की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि जहां भी संदिग्ध रोगी मिलें तत्काल उनका एलाइजा व अन्य आवश्यक टेस्ट कराएं। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में अभी तक डेंगू के मात्र दो संदिग्ध केस मिलें है जिनका एलाइजा टेस्ट कराने के लिए सैंपल बी एच यू भेजा गया है। मंडलायुक्त ने पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।

पंचायत राज विभाग एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि समस्त ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया के संक्रमण को रोकने के लिए एन्टी लार्वा एवं अन्य दवाओं की फागिंग व छिड़काव अभियान चलाकर कराया जाय। इसके लिए व्यापक जनजागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाय।

आयुष्मान योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की गति धीमी पाए जाने पर असंतोष जाहिर करते हुए सटीक माइक्रोप्लान बनाकर ग्रामों में कैम्प लगवाकर तेजी से गोल्डन कार्ड बनवाने की कार्यवाही कराएं। समस्त हेल्थ एवं वैलनेस सेंटरों पर सभी आवश्यक उपकरण तथा निर्धारित दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। सड़कों की गड्ढा मुक्ति का कार्य कार्ययोजना के अनुसार अविलम्ब किया जाय। बैठक के अंत में जिलाधिकारी संजीव सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कि आयुक्त महोदय द्वारा बैठक के दौरान जो भी निर्देश दिए गए है उन बिन्दुओं पर तत्काल प्रभावी कारवाही सुनिश्चित किया जाय।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी बी पी द्विवेदी, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ,अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, डी एफ ओ, डी डी ओ, पी डी डी आर डी ए, डी सी मनरेगा, डी पी आर ओ, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अमित कुशवाहा

About reporter

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...